.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 7 February 2017

स्कूलों में क्विज क्लब बना तैयार करेंगे नेशनल स्पर्धी


राजधानी हरियाणा : सरकारीस्कूलों के बच्चे भी अब क्विज में भाग लेते नजर आएंगे। कोशिश है कि यह बच्चे नेशनल लेवल के क्विज कंपीटिशन में भाग ले। इसके लिए स्कूल स्तर पर तैयारी के लिए क्विज क्लब बनाए जाएंगे। क्लब की जिम्मेदारी एक टीचर को दी जाएगी। यह टीचर प्रोफेशनल तरीके से बच्चों को तैयार करेगा, इसके लिए पहले टीचर को कंसल्टेंट ट्रेंड करेंगे। शिक्षा विभाग की कोशिश यह है कि सरकारी स्कूल का बच्चा हर तरह से पब्लिक स्कूल के बच्चे के बराबर नजर आए। इसको ध्यान में रखकर यह प्रोजेक्ट स्कूलों में शुरू किया जा रहा है। 
क्विज क्लब पर काम अप्रैल से शुरू होगा। अभी हर स्कूल से एक टीचर का नाम मंगाया गया है, जिसकी रुचि इस कार्यक्रम को चलाने में है। ऐसे टीचर को विभिन्न चैनलों पर प्रसारित क्विज कंपीटिशन के लिए प्रतिभागी तैयार करने वाले कंसल्टेंट ट्रेंड करेंगे। एक सप्ताह में 5 से 6 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। तब ये मास्टर खंड स्तर पर अध्यापकों को प्रशिक्षित करेंगे। हर स्कूल का एक प्रश्न बैंक होगा, जिससे अध्यापक वर्कशाॅप लगाकर तैयार करेगा। प्रश्न बैंक को शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर सर्कुलेट किया जाएगा। 


स्कूल स्तर से होगी छात्राें के कंपीटिशन की शुरुआत 
योजनायह है कि क्लब पहले तो स्कूल स्तर पर क्विज कंपीटिशन के प्रतिभागी तैयार करे। यहां अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागी को अगले चरण और फिर इसी तरह खंड और जिला स्तर के प्रतिभागी तैयार होंगे। जिला स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वालों को राज्यस्तर पर और यहां अच्छा प्रदर्शन करने वालों को नेशनल लेवल पर प्रदर्शन का मौका मिलेगा। क्लब में शामिल बच्चे का आई क्यू ही नहीं बल्कि उसका व्यक्तिगत विकास और टीम लीडरशिप में भी ट्रेंड किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.