.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 27 February 2017

बच्चों की परफॉरमेंस खराब होने पर शिक्षक ही होगा जिम्मेदार

** स्कूलों में खाली पदों पर पढ़ाते नजर अाएंगे रिटायर्ड टीचर
अम्बाला सिटी : पहली से पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों के समुचित विकास के लिए शिक्षा विभाग ने अहम कदम उठाया है। इसके तहत प्राइमरी स्कूलों में शिक्षा में सुधार करने के उद्देश्य से बच्चों को स्कूल में बेहतर वातावरण दिया जाएगा। विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले शिक्षक ही बच्चों की खराब परफॉरमेंस होने पर जिम्मेदार होंगे। इसके साथ ही स्कूलों में खाली पड़े पदों पर रिटायर्ड टीचर पढ़ाते नजर आएंगे। यह रिटायर्ड टीचर बच्चों को विषयों के अनुसार ही शिक्षा देंगे। 
अम्बाला में 485 राजकीय प्राइमरी स्कूल हैं। कई स्कूलों में अभी भी टीचरों की कमी है। विभाग के अनुसार 60 बच्चों पर कम से कम दो टीचर होने चाहिएं मगर कई स्कूलों में एक ही टीचर बच्चों को पढ़ा रहा है। विभाग के अनुसार आगामी सेशन से खाली पड़े पदों पर रिटायर्ड टीचर रखे जाएंगे। अगर किसी टीचर का गणित अच्छा है तो बच्चों को वह टीचर गणित ही पढ़ाएगा। 
"शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए आगामी सेशन से प्राइमरी स्कूलों में रिटायर्ड टीचर रखे जाएंगे। यह टीचर बच्चों को विषयानुसार शिक्षा देंगे। बच्चों की परफॉरमेंस खराब होने पर भी स्कूल टीचर जिम्मेदार होंगे।"-- धर्मवीर कादियान, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, अम्बाला। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.