.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 5 February 2017

बढ़िया नोटबुक पर मिलेंगे पांच अंक

सिरसा : सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं कक्षा में 20 नंबर का मूल्यांकन भी तय कर दिया है। इसमें पहली बार 5 नंबर स्टूडेंट नोटबुक के भी दिए जाएंगे। जिसमें देखा जाएगा कि छात्र अपनी नोटबुक को किस प्रकार से मैनेज करता है और टीचर द्वारा नोटबुक में दिए होमवर्क पूरा हुआ है या नहीं, नोटबुक में गलतियां, भाषा उच्चारण और सुलेख को भी नोट किया है या नहीं। इस के साथ नंबरों में टीचर ने जो असाइनमेंट नोटबुक में दिया है वो स्टूडेंट्स ने पूरा किया है कि या नहीं। 5 नंबर स्टूडेंट को उसके विषय पारंगत के लिए रखे गए हैं।1 मसलन हंिदूी, अंग्रेजी में किस बच्चे की कैसी पकड़ है। उसके बोलने, लिखने सुनने का क्या तरीका है यह भी देखा जाएगा। 
छठी से 9वीं तक भी यही पैटर्न
10वीं क्लास बोर्ड कर दी गई हो, लेकिन इसका जो पैटर्न सीबीएसई ने लागू किया है यही पैटर्न कक्षा छठवीं से नौवीं कक्षा तक लागू होगा। सीबीएसई को भी कक्षा 10 की तर्ज पर मूल्यांकन मॉडल तैयार करने होंगे।
प्रयोगशाला में होगी परख
स्कूल में विज्ञान व गणित की प्रयोगशाला में छात्र किस प्रकार से काम करता है यह परखा भी जाएगा। इसी प्रकार सामाजिक अध्ययन के तहत मेप और प्रोजेक्ट वर्क को शामिल किया गया है। इसके अलावा बाकी के 10 नंबर स्कूल द्वारा लिए जाने वाले टेस्ट के आधार पर विभिन्न विषयों के तहत बच्चों की प्रतिभा के आधार पर मिलेंगे। सिरसा की बात करें तो सीबीएसई के 168 स्कूल हैं। इनमें 10वीं के बच्चे साढ़े 4 हजार हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.