.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 26 February 2013

29 विश्वविद्यालयों के डिस्टेंस कोर्स की मान्यता खत्म


देश एवं प्रदेश में डिस्टेंस एजुकेशन से पढ़ाई करने वाले हजारों विद्यार्थियों का भविष्य दाव पर लग गया है। डिस्टेंस एजुकेशन कौंसिल ने मान्यता समाप्त होने वाले संस्थानों की सूची दोबारा जारी की है। वेबसाइट पर डिस्टेंस एजुकेशन कौंसिल की ओर से कहा गया है कि विद्यार्थी डिस्टेंस एजुकेशन के किसी कोर्स में दाखिला लेने से पहले यह तय कर लें कि उसे डिस्टेंस एजुकेशन कौंसिल से मान्यता है या नहीं।
फर्जी व बिना मान्यता के चल रहे संस्थानों व विश्वविद्यालयों में दाखिला न लें। विद्यार्थियों को वर्तमान स्थिति से अवगत कराने के लिए वेबसाइट पर नई सूचियां जारी की गई हैं। पहली सूची में वर्तमान में डिस्टेंस एजुकेशन के लिए मान्यता प्राप्त 169 विश्वविद्यालयों का विवरण दिया गया है। दूसरी सूची में वर्तमान में जिन 29 विश्वविद्यालयों की डिस्टेंस एजुकेशन के तहत कोर्स कराने की मान्यता समाप्त हुई है उनका विवरण दिया गया है। तीसरी सूची में सभी विश्वविद्यालयों की स्थिति का विवरण दिया गया है। कौंसिल ने कहा है कि बिना मान्यता वाले संस्थान विश्वविद्यालय से की गई डिस्टेंस कोर्स की डिग्री सरकारी नौकरियों में मान्य नहीं होगी। अब इस नई सूचि के अनुसार पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी और सिक्किम मनिपाल यूनिवर्सिटी सहित 29 विश्वविद्यालयों की दूरवर्ती कोर्स कराने की मान्यता समाप्त हो गई है। बताया जाता है कि  इनमें से कुछ विश्वविद्यालय देश में फैले अपने अध्ययन केंद्रों के माध्यम से डिस्टेंस एजुकेशन से कोर्स कराने के नाम पर हजारों विद्यार्थियों का दाखिला लेकर करोड़ों रुपए जुटा चुके हैं। मान्यता समाप्त होने के कारण दाखिला लेने वाले इन विद्यार्थियों की डिग्री मान्य नहीं होंगी। तमिलनाडू की सबसे ज्यादा यूनिवर्सिटी हैं जिनकी मान्यता रद की गई है। वहीं मनिपाल यूनिवर्सिटी, गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय ने डिस्टेंस एजुकेशन से पढ़ाई को बंद कर दिया है। पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी पर डिस्टेंस एजुकेशन के नाम पर फर्जीवाड़ा कर देश में चल रहे अपने अध्ययन केंद्रों के माध्यम से विभिन्न कोर्सों में हजारों विद्यार्थियों को दाखिला लेकर करोड़ों रुपए जुटाने के आरोप लगे हैं। जिसके चलते दिल्ली हाईकोर्ट ने पीटीयू को आदेश दिए थे कि वह बिना डिस्टेंस एजुकेशन कोंसिल की मान्यता के नए दाखिले न ले। लेकिन उसने फिर भी अवैध तरीके से हजारों विद्यार्थियों का दाखिला ले लिया। पता चला है कि एक विद्यार्थी की शिकायत पर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने पीटीयू के कई अधिकारियों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित कई धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। पीटीयू पर कार्रवाई से दाखिला लेने वाले विद्यार्थी और सेंटर संचालक परेशान हो गए हैं। हरियाणा में चल रहे पीटीयू के विभिन्न अध्ययन केंद्रों पर दाखिला लेने वाले हजारों विद्यार्थियों में हड़कंप मच गया है। पीटीयू के खिलाफ हुई कार्रवाई के बाद विद्यार्थियों में अपनी डिग्री की मान्यता को लेकर आक्रोश है। उनका कहना है कि अगर डिस्टेंस एजुकेशन कौंसिल से मान्यता समाप्त हो गई थी तो पीटीयू ने दाखिला क्यों लिया। प्रदेश में पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी और सिक्किम मनिपाल यूनिवर्सिटी सहित कई विश्वविद्यालयों के अध्ययन केंद्र चल रहे हैं जिनकी मान्यता समाप्त हो चुकी है। इससे अनेक युवाओं का भविष्य अधर में लटक गया है। पीटीयू के सैंटर संचालक यूनिवर्सिटी के खिलाफ हुई इस कार्रवाई के बाद विद्यार्थियों को कोई जवाब नहीं दे पा रहे हैं। जींद में पीटीयू से डिग्री कर रहे राजेश, अमित, सुरेश ने कहा कि जब से उन्हें पता चला है कि यूनिवर्सिटी की डिस्टेंस एजुकेशन कोंसिल से मान्यता समाप्त हो गई है, तब से वे परेशानी में चल रहे है। पीटीयू के यहां सैंटर में जब फोन करते है, तो कोई फोन ही नहीं उठाता और ना ही सैंटर पर कोई मिल रहा है।
अब इनको मंजूरी नहीं:
हरियाणा : आईआईएलएम इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन,गुडग़ांव।
पंजाब : पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी, जालंधर।
राजस्थान : आईएएसई डिम्ड यूनिवर्सिटी, बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस पिलानी।
नागालैंड : दी ग्लोबल ओपन यूनिवर्सिटी, दिमापुर।
सिक्किम : ईआईआईएलएम यूनिवर्सिटी, जोरथंग, सिक्किम मनिपाल यूनिवर्सिटी, गंगटोक।
नई दिल्ली : इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड डिवैलेपमेंट।
कर्नाटक : बंगलौर यूनिवर्सिटी, बंगलौर, मनिपाल यूनिवर्सिटी, भारतीय विद्या फॉउंडेशन, बंगलौर।
महाराष्ट्र : बालाजी इंस्टीट्यूट ऑफ मॉडर्न मैनेजमेंट, पूणे, मुंबई एजुकेशन ट्रस्ट, मुंबई, वेलिंगकर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट डिवैलेपमेंट एंड रिसर्च, पीएसबी एजुकेशनल फॉउंडेशन, पुणे।
तमिलनाडू : श्री चंद्रशेखर सरस्वती विश्वविद्यालय, कांचीपुरम, श्री रामचन्द्र यूनिवर्सिटी, चेन्नई, प्रिस्ट यूनिवर्सिटी, पेरियार मनीमाई यूनिवर्सिटी, कु्रनया  यूनिवर्सिटी, कान्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री ऑफ लोजिस्टिक्स, चेन्नई, तमिलनाडू डॉ. अंबेडकर लॉ यूनिवर्सिटी चेन्नई, भारत इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च, गांधीग्राम रुरल इंस्टीट्यूट गांधीग्राम।
उत्तर प्रदेश : डॉ. बी आर अंबेडकर यूनिवर्सिटी, आगरा, जगतगुरू राम भद्रचार्य हेंडीकैप्ड यूनिवर्सिटी चित्रकुट धाम, बीएलएस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट गाजियाबाद
उत्तराखंड : गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार, कुमाउ यूनिवर्सिटी, नैनिताल।
                                                                                                     ...DT

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.