.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 16 February 2013

अभी नहीं हटाए जाएंगे गेस्ट टीचर: भुक्कल


* सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुसार शनिवार को पूरी हो रही है 322 दिन की मियाद।
* शिक्षामंत्री ने कहा नियमित भर्ती के लिए कोर्ट से मांगा जाएगा अतिरिक्त समय
प्रदेश भर के गेस्ट टीचरों के लिये एक राहत भरी खबर है। प्रदेश सरकार फिलहाल गेस्ट टीचरों को हटाने के मूड में नहीं है। शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल का कहना है कि जेबीटी भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए कोर्ट से और समय देने की अपील की जाएगी। 
16 हजार गेस्ट टीचर को राहत:
बता दें कि प्रदेश सरकार की ओर से जेबीटी भर्ती के लिये कोर्ट से मांगी गई समय सीमा 16 फरवरी को पूरी हो रही है। शिक्षा मंत्री का कहना है कि पीजीटी भर्ती प्रक्रिया जून 2013 तक पूरी हो जायेगी और इसके साथ जेबीटी की भर्ती भी जल्द पूरी कर ली जायेगी। प्रदेश भर के स्कूलों में शिक्षा सेवा दे रहे करीब 16 हजार गेस्ट टीचर 16 फरवरी के बाद भी स्कूलों में पढ़ाते रहेंगें। शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल का कहना है कि बच्चों के भविष्य और अध्यापकों की कमी को देखते हुये फिलहाल गेस्ट टीचरों को नही हटाया जायेगा। 
कोर्ट में होगी अपील : 
बादली में एक कार्यक्रम में आयी शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार कोर्ट से जेबीटी भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिये और समय देने की अपील करेगी। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 30 मार्च 2012 में प्रदेश सरकार को 322 दिन में भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के आदेश दिये थे। ये समय सीमा 16 फरवरी को खत्म हो रही है। लेकिन अब तक भर्ती प्रक्रिया पूरी नही हुई है। शिक्षा मंत्री का कहना है कि प्रदेश सरकार स्कूलों में बेहतर सुविधायें मुहैया कराने के कदम उठा रही है। उन्होंने बताया कि अध्यापकों की कमी को देखते हुये पीजीटी और जेबीटी भर्ती प्रक्रिया चल रही है। 
टीजीटी भर्ती प्रक्रिया जून में होगी पूरी: उन्होंने कहा कि जून 2013 से पहले पीजीटी भर्ती प्रक्रिया पूरी कर अध्यापकों को नौकरी ज्वाईन करा दी जायेगी और उसके बाद जेबीटी की भर्ती प्रक्रिया को भी तेजी से पूरा किया जायेगा ताकि अगले सत्र में बच्चों को नियमित अध्यापक पढ़ा सकें। शिक्षा मंत्री ने ये तो साफ कर दिया कि गेस्ट टीचर फिलहाल स्कूलों में पढ़ाते रहेंगें। लेकिन जब उनसे पूछा गया कि क्या नियमित अध्यापकों की भर्ती के बाद गेस्ट टीचरों को हटा दिया जायेगा तो उन्होंने सिर्फ इतना ही कहा कि मामला सब ज्यूडिस है इसलिये वे ज्यादा कुछ नही कह सकती। लेकिन इससे एक बात साफ हो जाती है कि चाहे नियमित अध्यापकों की भर्ती पूरी हो जाये तब भी गेस्ट टीचरों को लेकर राजनीति होती ही रहेगी। सरकार के रूख से गेस्ट टीचरों को राहत मिली है।
                                                                                                                                               .....HB

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.