.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 1 August 2013

बोर्ड नहीं लेगा दसवीं की प्रथम सेमेस्टर परीक्षा

** पीएआर परीक्षा भी स्कूल स्तर पर ही होगी
भिवानी : प्रदेश में पहली बार दसवीं कक्षा की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा इस बार शिक्षा बोर्ड प्रशासन आयोजित नहीं करेगा। दूसरे सेमेस्टर से पहले आयोजित होने वाली पीएआर परीक्षा भी स्कूल स्तर पर ही आयोजित होगी। केवल बारहवीं कक्षा की ही परीक्षा आयोजित करने की तैयारी की जा रही है।1इस संबंध में शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने फैसला तो पहले ही ले लिया था, लेकिन शुरू में केवल दसवीं कक्षा की ही प्रथम सेमेस्टर परीक्षा को ड्राप किया जा रहा है। हालांकि नौवीं व ग्यारहवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में अब शिक्षा बोर्ड प्रशासन प्रश्न पत्र भेजेगा, लेकिन परीक्षा स्कूल स्तर पर ही आयोजित होगी। इस संबंध में शिक्षा बोर्ड की शैक्षिक शाखा के पत्र क्रमांक 3119 दिनांक 30 जुलाई बोर्ड की सभी शाखाओं को जारी किया गया है। इस पत्र में स्पष्ट किया गया है कि इस बार दसवीं कक्षा के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा स्कूल स्तर पर ही आयोजित की जाए। इसके लिए शिक्षा बोर्ड कार्यालय द्वारा प्रश्न पत्र तैयार करवाकर ब्लाक स्तर पर स्कूल मुखियाओं को वितरित किए जाएंगे। ये प्रश्न पत्र बोर्ड द्वारा नामित एक अधिकारी या कर्मचारी वितरण का कार्य करेगा। इस परीक्षा के लिए तिथि का निर्धारण शिक्षा बोर्ड द्वारा ही किया जाएगा। इसके साथ ही शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं से पहले ही प्रथम सेमेस्टर की पीएआर की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा का संचालन शिक्षा बोर्ड की शैक्षिक शाखा द्वारा करवाया जाएगा। स्कूल स्तर पर आयोजित होने वाली व दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं को 50-50 प्रतिशत का समान अधिभार दिया जाएगा। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा में यदि किसी छात्र का पीएआर आएगा तो उसकी परीक्षा भी स्कूल स्तर पर ही आयोजित की जाएगी। हालांकि इसके प्रश्न पत्र भी शिक्षा बोर्ड द्वारा ही उपलब्ध करवाए जाएंगे। इन छात्रों की उतरपुस्तिकाएं कम से कम एक वर्ष के लिए सुरक्षित रखी जाएंगी और शिक्षा बोर्ड प्रशासन इसकी प्रति कभी भी मांग सकता है।
पीएआर को तोड़ने के मिलेंगे तीन मौके : 
शिक्षा बोर्ड ने फैसला किया है कि पीएआर तोड़ने के लिए छात्र को तीन अवसर दिए जाएंगे। दो विषयों में फेल होने वाले छात्र को पीएआर दिया जाएगा। दसवीं में पीएआर आने पर भी छात्र ग्यारहवीं कक्षा में अस्थायी तौर पर प्रवेश ले सकेंगे। 1प्रथम सेमेस्टर की उतरपुस्तिकाएं स्कूल प्रशासन को ही करानी होंगी उपलब्ध : 
बोर्ड प्रशासन ने यह भी फैसला किया है कि प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए उतर पुस्तिकाएं उपलब्ध करवाने जिम्मेदारी स्कूल प्रशासन की ही होगी। 
45 दिन में घोषित करना होगा परीक्षा परिणाम :
स्कूल स्तर पर आयोजित होने वाली परीक्षा का परिणाम 45 दिन की अवधि के अंदर घोषित किया जाएगा। बोर्ड के सचिव डॉ. अंसज सिंह ने कहा कि इस संबंध में फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस बार केवल दसवीं कक्षा के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा स्कूल स्तर पर लेने का फैसला किया गया है। हालांकि बारहवीं कक्षा को लेकर अगले वर्ष विचार किया जाएगा  ..DJ

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.