.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 21 February 2014

सीबीएसई के विद्यार्थी पढ़ेंगे पुस्तकालय विज्ञान

** लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस को नए विषय के रूप में कॅरिकुलम से जोड़ा
सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में बच्चे अब पुस्तकालय विज्ञान की पढ़ाई भी कर सकेंगे। बोर्ड ने सत्र 2014-15 से लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस को एक नए विषय के रूप में बोर्ड के कॅरिकुलम में जोड़ दिया है। यह विषय कक्षा 11वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए विकल्प के तौर पर उपलब्ध रहेगा। बोर्ड ने नए विषय के लिए सिलेबस और अंक निर्धारण का ब्योरा भी जारी कर दिया है।  
फिलहाल, कोर्स को अभी पायलट बेसिस पर चलाया जाएगा। इस विषय की पढ़ाई के लिए स्कूलों को बोर्ड के पास 25 फरवरी तक आवेदन करने का मौका दिया गया है। बोर्ड की एकेडमिक रिसर्च, ट्रेनिंग एंड इनोवेशन की निदेशक डॉ. साधना पराशर की ओर से इस संबंध में सर्कुलर जारी किया गया है। इसके अनुसार इंटरमीडिएट लेवल पर स्टूडेंट्स अपनी पसंद के चार में एक विषय के रूप में लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस को ले सकता है। नया विषय पायलट बेसिस पर शुरू किया गया है। इसलिए विद्यालय में इसकी पढ़ाई करने से पहले बोर्ड की अनुमति लेनी होगी। स्कूल तीन हजार रुपए फीस के साथ बोर्ड के डायरेक्टर एकेडमिक रिसर्च, ट्रेनिंग एंड इनोवेशन के पास सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, शिक्षा सदन, 17 हाउस एवेन्यू इंस्टीट्यूशनल एरिया, नई दिल्ली के पते पर भेज सकते हैं। 
अंग्रेजी जर्नल के लिए टीचरों से मांगी रिपोर्ट 
टीचर क्लासरूम में ऐसा क्या करें, जिससे अंग्रेजी भाषा, साहित्य और शिक्षण को बेहतर बनाया जा सके। इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने अंग्रेजी जर्नल छापने के लिए देशभर के शिक्षकों से उनके रिसर्च पेपर, आर्टिकल और क्लास रूम टीचिंग में किए गए नए इनोवेशन से संबंधित रिपोर्ट मांगी है। इससे प्राप्त मैटर को एनुअल जर्नल का रूप दिया जाएगा, जिसकी मदद से अंग्रेजी भाषा के शिक्षण को बेहतर बनाने की कोशिश की जाएगी। इसके लिए टीचरों को अंग्रेजी की टीचिंग के साथ लर्निंग पर आधारित आर्टिकल भेजने हैं। अगर किसी टीचर ने अंग्रेजी की पढ़ाई के लिए क्लास रूम टीचिंग में कोई नया अविष्कार किया है, या फिर तकनीक के इस्तेमाल से अंग्रेजी की पढ़ाई को बेहतर बनाने की कोशिश की है। तो फिर उसे आर्टिकल का रूप देकर बोर्ड के पास भेजा जा सकता है। शिक्षकों की ओर से अंग्रेजी पर लिखी गई किताबें तथा उसकी पढ़ाई के लिए वर्तमान मुद्दों के साथ ही टीचर्स के सवालों को भी जर्नल में स्थान दिया जाएगा। 
100 नंबर का होगा पेपर 
बोर्ड ने लाइब्रेरी साइंस एंड इंफॉर्मेशन साइंसेज का पेपर 100 नंबर का रखा है। इसमें 80 नंबर की लिखित परीक्षा तथा 20 नंबर का प्रैक्टिकल होगा। प्रैक्टिकल के लिए एक घंटे तथा लिखित परीक्षा के लिए तीन घंटे का समय निर्धारित किया गया है। कक्षा 12 में कंप्यूटर प्रैक्टिस के साथ ही एजुकेशन टूर को भी शामिल किया गया है।                                                              dbpnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.