.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 12 November 2014

अब एक पोर्टल पर पूरे देश के कॉलेजों की जानकारी

** ‘नो योर कॉलेज’ राष्ट्रीय वेबसाइट जनता को समर्पित
** व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में क्रेडिट फ्रेमवर्क की शुरुआत
नई दिल्ली : 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद छात्र अक्सर इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि उनके लिए कौन सा कॉलेज मुफीद होगा और वे कहां दाखिला ले सकते हैं। उनकी यह दिक्कत सरकार खत्म करने जा रही है। अब देश भर के कॉलेजों की जानकारी एक साथ एक ही वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने गुजरात की तर्ज पर अब देश भर में यह व्यवस्था शुरू कर दी है। साथ ही व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए पहली बार क्रेडिट फ्रेमवर्क की व्यवस्था भी शुरू की गई है। इसका फायदा न सिर्फ युवाओं के कौशल विकास में मिलेगा, बल्कि बीच में पढ़ाई छोड़ने वालों को दोबारा वहीं से शिक्षा प्रारंभ करने का मौका भी मिलेगा। 
वेबसाइट से मिलेगी पूरी जानकारी
मंगलवार को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के मौके पर ‘नो योर कॉलेज’ की राष्ट्रीय वेबसाइट जनता को समर्पित की गई। इसमें देश भर के सभी कॉलेजों के बारे में सटीक और विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। सही जानकारी उपलब्ध करवाने की जिम्मेवारी संबंधित संस्थान की होगी। मगर छात्रों को विभिन्न कॉलेजों के बारे में जानकारी लेने में यह पोर्टल काफी मददगार साबित होगा। उपलब्ध पाठ्यक्रम व ढांचागत सुविधाओं के साथ ही इस पर मानचित्र के जरिये उस जगह तक पहुंचने का पूरा रास्ता भी उपलब्ध होगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इस बारे में कहा कि यह शिक्षा तक देश के युवाओं की पहुंच को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगा। 
‘प्रगति’ और ‘सक्षम’ नाम से स्कॉलरशिप शुरू 
इसी तरह मंत्रलय ने व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में आधुनिक क्रेडिट फ्रेमवर्क की व्यवस्था भी शुरू की है। राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) में स्नातक स्तर तक के पाठ्यक्रमों को सात लेवल में बांटा है। अकादमिक कक्षाओं और प्रयोगशालाओं के घंटे के आधार पर छात्रों को क्रेडिट दिया जाएगा।                                    dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.