.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 28 November 2014

अब गुरु जी की नौकरी खत्म, मंझधार में हजारों छात्र

** सरकार का यू टर्न : रिटायरमेंट की एक्सटेंशन खत्म करने से बढ़ेंगी मुसीबतें
मनोहर सरकार द्वारा पूर्व की हुड्डा सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारियों को सर्विस में दो साल की और एक्सटेंशन देने के मामले में यू टर्न ले लिया गया है। 
जिस वजह से करीबन पांच हजार कर्मचारी आज पूरे सूबे से रिटायर्ड कर दिए जाएंगे। अंबाला के विभिन्न सरकारी कार्यालयों में भी ऐसे साढ़े तीन सौ के करीब कर्मचारी है, जो शुक्रवार और शनिवार को रिटायर्ड कर दिए जाएंगे। 
इनमें सबसे ज्यादा शिक्षा विभाग के वे टीचर है, जो विभिन्न सरकारी स्कूलों व शिक्षा कार्यालयों में तैनात है। टीचरों को तो शनिवार को 29 नवंबर को रिटायर्ड किए जाने के निर्देश हैं, जबकि विभिन्न सरकारी कार्यालयों के कर्मचारियों की सेवाएं फिलहाल 28 नवंबर को ही समाप्त कर दिया जाएगा। क्योंकि 29 व 30 नवंबर को शनिवार व रविवार की वजह से कार्यालय बंद रहेंगे। 
ऐसे में जहां जिला प्रशासन के लिए इन कर्मचारियों की अचानक रिक्त हुई सीटों का काम संभालने में खासी दिक्कत आएगी, वहीं इन विभागों के अन्य कर्मचारियों पर भी वर्कलोड अचानक बढ़ जाएगा। क्योंकि इन कर्मचारियों के बदले में बाद में भले ही अन्य कर्मचारी आ जाए, लेकिन फिलहाल जिला प्रशासन के पास अचानक रिक्त हो रहे कर्मचारियों के पदों का काम संभालने के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है।
कारपोरेशन अंबाला, स्वास्थ्य महकमे, कृषि विभाग, जल महकमा, बिजली विभाग, पंचायत विभाग समेत अन्य पब्लिक डीलिंग के ऐसे सरकारी कार्यालय भी शामिल हैं, जहां कर्मचारियों के अचानक जाने की वजह से वहां कामकाज तो प्रभावित होगा, साथ ही यहां काम के लिए जाने वाली जनता को भी परेशान होना पड़ेगा।
कार्यकाल शैक्षणिक सत्र तक बढ़ाने की मांग 
सरकारी स्कूलों के करीबन ढाई सौ टीचर अंबाला में ही दो दिन में रिटायर्ड हो जाएंगे। ये टीचर सीनियर टीचर हैं और विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ हैं, लेकिन ऐसे में छात्रों की पढ़ाई से इन टीचरों को अलग करना छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने जैसा होगा। उधर, जिला शिक्षा विभाग के अफसर भी इसी बात को लेकर चिंतित हैं कि इस सत्र की स्कूली पढ़ाई आखिरी दौर में चल रही है और ऐेसे में यदि सीनियर विशेषज्ञ टीचर स्कूलों से चले जाते हैं, तो छात्रों की पढ़ाई का क्या होेगा। उधर, अभिभावकों ने सीएम मनोहर लाल खट्टर से मांग की है कि कम से कम सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को तो इस शैक्षणिक सत्र तक जारी रखा जाए।
ऐसे लगेगा कर्मचारियों को झटका

  • 30 नवंबर से सरकारी कर्मचारियों का वेतन रुक जाएगा
  • पेंशन सेटलमेंट के लिए भी अभी वक्त लगेगा, कर्मचारियों को फौरी आर्थिक राशि कुछ नहीं मिलेगी
  • कर्मचारियों द्वारा किए जाने वाले रूटीन खर्च भी एकदम डिर्स्टब हो जाएंगे
  • कई कर्मचारियों ने अपने दो साल की सेवाओं के विस्तार के बूते पर बैंक व अन्य संस्थानों से लोन इत्यादि भी पास करवा लिए हैं, उसमें भी पड़ेगा खलल
  • कर्मचारियों द्वारा अपनी दो साल की सर्विस एक्सटेंशन को लेकर बनाई गई आगामी प्लानिंग भी चौपट हो जाएगी।                                    auambl

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.