.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 24 November 2014

सरकार के खिलाफ जेबीटी ने फूंका बिगुल

** ज्वाइनिंग को लेकर पंचकूला में अनिश्चितकालीन धरने पर डटे नवचयनित टीचर  
पंचकूला : पिछली कांग्रेस सरकार के समय चयनित जेबीटी ने ज्वाइनिंग की मांग को लेकर रविवार से यहां अनिश्चितकालिन धरने का ऐलान कर दिया। 
 पंचकूला के सेक्टर-5 स्थित हैफेड ग्राउंड में प्रदेशभर से जमा हुए तकरीबन एक हजार टीचरों ने दो टूक कहा कि जब तक ज्वाइनिंग लेटर नहीं मिलता, वे यहां से नहीं हटेंगे। इससे पहले इन शिक्षकों ने सेक्टर-5 से डीसी ऑफिस तक रैली निकाली और मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम हेमा शर्मा को ज्ञापन सौंपा। इन शिक्षकों की भर्ती पिछली हुड्डा सरकार में की गई थी और अब सरकार बदलने पर उन्हें ज्वाइन नहीं करवाया जा रहा। 
भर्ती की समीक्षा को लेकर संशय : 
मुख्यमंत्रीमनोहर लाल खट्टर ने सत्ता संभालते ही ऐलान किया था कि कांग्रेस सरकार में हुई भर्तियों की समीक्षा होगी। ऐसे में टीचरों को लग रहा है कि सरकार उन्हें ज्वाइन नहीं करवाएगी। उनका तर्क है कि उनकी भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है इसलिए सरकार को तुरंत ज्वाइन करवाना चाहिए।
समीक्षा के नाम पर लटका रहे मामला 
धरने पर बैठे टीचरों ने बताया कि उनकी भर्ती को लेकर शुरू से अड़चन आती रही है। चयनित टीचरों में से कई ऐसे हैं जो ओवरएज हो चुके हैं। उनके पास सरकारी नौकरी का यह आखिरी मौका है। सरकार की ओर से कुछ भी स्पष्ट नहीं किया जा रहा। ऐेसे में उनके सामने धरने पर बैठने के सिवाय कोई चारा नहीं रह गया।
9870 का हुआ था चयन
पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने वर्ष 2011 में आदेश दिया था कि टीचरों की रेगुलर भर्ती की जाए। इस पर तत्कालीन हुड्डा सरकार ने मोहलत मांगते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की याचिका खारिज करते हुए रेगुलर भर्ती के आदेश दिए। उसके बाद सरकार ने 9870 टीचरों का चयन किया लेकिन उन्हें ज्वाइनिंग नहीं दी।
धारा 144 लगा दी गई
रविवार की वजह से शिक्षा विभाग के मुख्यालय, शिक्षा सदन समेत सभी सरकारी ऑफिस बंद थे। इसके बावजूद शिक्षा सदन के आसपास धारा 144 लगा दी गई। दिनभर पुलिस जवान तैनात रहे। तीन महीने पहले जैसा ही नजारा रविवार को पंचकूला में दिख रहा था। विधानसभा चुनाव से पहले यहां अलग-अलग वर्गों के कर्मचारी मांंगों को लेकर हुड्डा सरकार के खिलाफ धरना देते रहे हैं। 
चुनाव की घोषणा के बाद कर्मचारी धरना खत्म करने को मजबूर हो गए थे। अब जेबीटी टीचरों के डटने के साथ ही यहां धरनों का मौसम फिर शुरू हो गया।                                   db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.