.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 24 November 2014

पदोन्नति पर फिर विवाद के आसार

** नाराज प्राध्यापकों ने आंदोलन की रूपरेखा तैयार की
सिरसा : चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में पदोन्नति का इंतजार कर रहे प्राध्यापकों ने अब आंदोलन शुरू करने का मन बनाया है। खास तौर पर कुलपति व कुलसचिव से नाराज प्राध्यापकों ने योजना बनानी शुरू कर दी है और अब परीक्षाओं के बहिष्कार से लेकर कक्षाओं तक का बहिष्कार करने पर भी विचार चल रहा है। इतना ही नहीं दोनों उच्चधिकारियों को उनके कार्यालय में घेरने की भी योजना है। सीडीएलयू के विभिन्न विभागों में 15 से अधिक प्राध्यापक पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं। 
कुछ रीडर से सहायक प्राध्यापक तथा कुछ सहायक प्राध्यापक पद से भी पदोन्नति चाहते हैं। हालांकि नियमों के अनुसार सभी पूरी तरह खरे हैं लेकिन इसके बावजूद कहीं न कहीं अड़ंगा होने के कारण पदोन्नति नहीं हो पा रही। कई प्राध्यापक तो ऐसे भी हैं जो करीब तीन से पांच वर्ष से पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं। बार-बार डिमांड के बावजूद पदोन्नति के लिए कार्यक्रम निर्धारित नहीं किया जा रहा ऐसे में अब प्राध्यापक एकजुट होना शुरू हो गए हैं।
सूत्र बताते हैं कि पदोन्नति का इंतजार कर रहे प्राध्यापकों ने अब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मार्ग को अपनाने का फैसला किया है। बताया जा रह है कि महात्मा गांधी की ओर से आजादी के आंदोलन के दौरान चलाए गए असहयोग आंदोलन की तर्ज पर यहां भी प्राध्यापक विश्वविद्यालय प्रशासन के साथ असहयोग आंदोलन शुरू कर सकते हैं। इसके तहत विश्वविद्यालय के प्राध्यापक फैसला ले सकते हैं न तो वह परीक्षाओं में ड्यूटी देंगे और न ही विद्यार्थियों को कक्षाओं में पढ़ाएंगे। परीक्षाओं और कक्षाओं के बहिष्कार से विश्वविद्यालय का काम प्रभावित होना लाजिमी है।
सोमवार को हंगामे के आसार
पदोन्नति में हो रही लगातार देरी को देखते हुए विश्वविद्यालय के प्राध्यापक कुलपति और कुलसचिव से खासे नाराज हैं। ऐसे में अब प्राध्यापकों ने आंदोलन की रूपरेखा तैयार की है। बताया जा रहा है कि इस संबंध में सोमवार को सभी प्राध्यापक एकत्र होकर वीसी ऑफिस जा सकते हैं और वहां विरोध प्रदर्शन की भी संभावना है। इतना ही नहीं एक सप्ताह के भीतर पदोन्नति प्रक्रिया शुरू करने के लिए भी दबाव बनाया जा सकता है।
वीसी ऑफिस पर लगाया था ताला1पदोन्नति की मांग को लेकर इससे पहले भी विश्वविद्यालय में हंगामा हो चुका है। पदोन्नति की मांग लेकर कुलपति कार्यालय पहुंचे प्राध्यापकों ने जहां एक ओर कुलपति कार्यालय पर ताला जड़ दिया वहीं दूसरी ओर कुलसचिव की गाड़ी की चाबी भी छीन ली। इस दौरान कुलपति और कुलसचिव कार्यालय में ही थे। इतना ही नहीं इस विवाद के दौरान प्रदर्शनकारी प्राध्यापकों ने वीसी ऑफिस की बिजली का कनेक्शन भी विद्यार्थियों के माध्यम से कटवा दिया था।                                        dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.