.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 27 November 2014

अब 5000 ने शुरु कर दी पैकिंग

चंडीगढ़ : प्रदेश के करीब 5 हजार कर्मचारी 30 नवंबर को सरकारी सेवाओं से रिटायर हो जाएंगे। ये वह कर्मचारी हैं, जो हुड्डा सरकार द्वारा रिटायरमेंट उम्र को 58 से बढ़ाकर 60 वर्ष किए जाने का फायदा ले रहे थे। इस फैसले को खट्टर सरकार द्वारा पलट देने से इन कर्मचारियों ने पैकिंग शुरू कर दी है, क्योंकि अब इन कर्मचारियों को सरकारी सेवाओं से बाहर होना होगा।
प्रदेश की हुड्डा सरकार ने विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र को 58 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष कर दिया था। इसी तरह से 60 वर्ष की उम्र में रिटायर होने वाले चतुर्थ श्रेणी तथा नेत्रहीन एवं विकलांग कर्मचारियों के लिए रिटायरमेंट उम्र 62 वर्ष तय की गई थी। मौजूदा सरकार ने इन दोनों फैसलों का वापस ले लिया है।
हुड्डा मंत्रिमंडल के इस फैसले की अधिसूचना जारी होने के बाद सभी विभागों तथा बोर्ड एवं निगमों के अलावा विश्वविद्यालयों व स्थानीय निकाय आदि में कार्यरत कर्मचारियों को इसकी लाभ मिल गया था। विभागों तथा बोर्ड एवं निगमों के विभागाध्यक्षों को सरकार की ओर से निर्देश भी जारी कर दिए गए थे। ऐसे में सितंबर या अक्तूबर में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मी काम पर लगे रहे।
सचिवालय में दिनभर रहा चर्चाओं का दौर: 
कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र घटाए जाने का फैसला आज दिनभर अधिकारियों एवं कर्मचारियों में चर्चाओं का विषय रहा। सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले के नफा-नुकसान को लेकर कर्मचारी मंथन करने दिखे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज चंडीगढ़ में नहीं थे, ऐसे में हरियाणा सिविल सचिवालय के कर्मचारियों के पास बात करने का खुला मौका भी था। कई मंत्री भी आज चंडीगढ़ नहीं थे। ऐसे में चाय की चुस्कियों के साथ कर्मचारी एक-दूसरे से चर्चा के दौरान यह पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि आखिर सरकार ने किसकी सलाह पर यह किया है।
बोर्ड खत्म होने से पात्र शिक्षकों को झटका: 
हुड्डा सरकार द्वारा शिक्षकों की भर्ती के लिए गठित किए गए शिक्षक भर्ती बोर्ड को खत्म करने के खट्टर सरकार के फैसले के बाद कई हजार पात्र शिक्षकों की उम्मीदें टूटी हैं। स्कूलों में लेक्चरर, मास्टर सहित विभिन्न पदों की नौकरी के लिए आवेदन कर चुके इन पात्र शिक्षकों को अब नये सिरे से आवेदन करने होंगे। वह भी तक जब राज्य की नई सरकार आवेदन के लिए फार्म आमंत्रित करेगी। मंत्रिमंडल ने बोर्ड को खत्म करने का फैसला तो ले लिया लेकिन यह स्पष्ट नहीं किया कि उन हजारों पात्र शिक्षकों का क्या होगा, जिन्होंने नौकरी के लिए आवेदन किया हुआ है। लगभग तेरह हजार के करीब तो पीजीटी (पोस्ट ग्रेजुएट टीचर) शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही थी। इसी तरह से मेवात जिला के लिए 1200 के लगभग टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर) सहित और भी कई पदों की भर्ती प्रक्रिया बोर्ड द्वारा शुरू की गई थी।
सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि एक अनुमान के अनुसार करीब पांच हजार कर्मचारियों को हाथों-हाथ रिटायरमेंट उम्र बढ़ाए जाने का लाभ मिला था। एक अनुमान के अनुसार अगले 2 वर्षों में करीब 50 हजार कर्मचारी िरटायर होंगे।
जनविरोधी फैसलों का विरोध करेगी कांग्रेस
 हरियाणा में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की नेता किरण चौधरी ने प्रदेश की खट्टर सरकार द्वारा घटाई गई कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र को कर्मचारी विरोधी फैसला बताया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने डीजल पर वैट की दरों में बढ़ोतरी करके किसानों व आम आदमी के साथ विश्वासघात किया है। आज यहां जारी एक बयान में किरण ने कहा कि भाजपा सरकार ने एक महीने के अंदर ही जिस तरह के जनविरोधी फैसले लिए हैं, उससे स्पष्ट है कि यह सरकार लोगों का भला करने वाली नहीं है।
वित्त विभाग दुविधा में
कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र घटाने के बाद अब वित्त विभाग के सामने बड़ी चुनौती है। यह चुनौती है सैकड़ों करोड़ रुपये के बजट का प्रबंध करने की। अभी तक तो इन कर्मचारियों का केवल वेतन व दूसरे भत्ते ही सरकार की ओर से दिए जा रहे थे लेकिन 30 नवंबर को रिटायर होने के बाद सरकार को इन कर्मचारियों के पेंशन सहित दूसरे लाभों के रूप में सैकड़ों करोड़ रुपये चुकता करने होंगे। वित्त विभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इसके लिए प्लानिंग की जा रही है कि इन कर्मचारियों की पेंशन व दूसरे वित्तीय लाभों के लिए क्या प्रबंध किया जाए। सूत्रों का तो यह कहना है कि वित्त विभाग अगले दो महीने के दौरान यानी दिसंबर के अंत तक एक हजार करोड़ रुपये के लगभग का कर्जा लेने की तैयारी में है।
सारी योजनायें धराशाई
पानीपत : उत्तर बिजली निगम में एलडीसी सूरत सिंह कहते हैं कि एकाएक आये इस फैसले से मेरी तो भविष्य की सारी योजनायें धराशाई हो गई हैं। मैं रिटायरमेंट के बाद छोटा-मोटा बिजनेस करना चाहता था, जिसे जमाने का मेरे पास समय नहीं है।
अंधकार हो गया परिवार का भविष्य
अम्बाला : मैंने तो अपने जीवन के बारे में अभी प्लान ही नहीं किया था। बच्चों को अभी तो केवल पढ़ाया था उनकी जॉब उनकी शादी के बारे में अभी बहुत कुछ करना था। हरियाणा टूरिज्म में कार्यरत विनोद गोयल यह कहते-कहते मन भर लाते हैं।
स्वागत भी
रोहतक : वीटा मिल्क प्लांट के सुपरवाइजर जगबीर सिंह कहते हैं कि मैं इस माह िरटायर हो रहा हूं। 36 साल की सेवा है, अच्छा है अब नयी पीढ़ी को कमान संभालनी चाहिये।                                         dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.