.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 29 July 2015

स्कूलों में सुबह 8.30 से 9.30 तक गणित व हिंदी की लगेंगी विशेष कक्षाएं

सरकारी स्कूलों में क्वालिटी इंप्रूवमेंट प्रोग्राम (क्यूआइपी) अब निर्धारित शेड्यूल से चलाया जाएगा। मौलिक शिक्षा निदेशालय ने शेड्यूल जारी कर दिया है। सरकारी शिक्षा में क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा मिलेगा। नौनिहालों के सीखने की क्षमता में सुधार होगा। 
लचर सरकारी शिक्षा की गुणवत्ता को निखारने के लिए निदेशालय स्तर पर कई प्रयास किए जा रहे हैं। पेडागोजी के तहत प्रदेश भर के 280 सरकारी स्कूलों को एलईपी (लर्निग इनहांसमेंट प्रोग्राम) के लिए चुना गया। चयनित स्कूलों में चरणबद्ध तरीके से शिक्षण की गुणवत्ता में सुधार लाया जाएगा। निदेशालय से पहली बार शेड्यूल जारी कर दिया गया। प्रथम चरण में अगस्त से अक्टूबर 2015 तक शेडयूल लागू रहेगा। शेडयूल के मुताबिक इन राजकीय विद्यालयों में गणित व हंिदूी के लर्निग पर ज्यादा जोर रहेगा। स्कूल में प्रत्येक दिन सुबह 8.30 से 9.30 बजे तक लर्निग के रोचक व आसान तरीके बताए जाएंगे। एक घंटे की अवधि में सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को गणित की विशेष कक्षाएं लगेंगी। शेडयूल में हिंदी की कक्षाएं मंगलवार, बृहस्पतिवार व शनिवार को है। 
तीन हजार स्कूलों में विस्तार 
मौलिक शिक्षा निदेशालय से जारी पत्र में कहा गया है कि क्वालिटी इंप्रूवमेंट प्रोग्राम का दायरा बढ़ा दिया गया है। अब 3000 सरकारी स्कूलों में इसका विस्तार किया जाएगा। ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) इसकी मॉनिटरिंग करेंगे। स्कूल में बच्चों की उपस्थिति का रिकार्ड रखेंगे।
बुनियाद करेंगे मजबूत 
शिक्षण का स्तर गिर जाने से पहली से पांचवीं तक के बच्चों को विषय परक सही ज्ञान उपलब्ध नहीं हो रहा है। क्यूआइपी के तहत बच्चों का शिक्षण से संबंधी बुनियाद जानकारी दी जाएगी। बेस उनका मजबूत किया जाएगा। जिससे आगे की कक्षाओं में पाठ समझने में उन्हें कोई परेशानी न हो। पहली व दूसरी कक्षा में फांउडेशनल (बुनियाद) व लोअर ग्रेड कंपीटेंसी (कमजोर स्तर में प्रतिस्पर्धा की भावना) तथा तीसरी से पांचवीं कक्षा में क्रिटिकल लोअर ग्रेड में सुधार पर जोर रहेगा। दूसरे चरण में अंग्रेजी व ईवीएस का शेड्यूल निर्धारित किया जाएगा।                                                                          djpnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.