.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 19 July 2015

पहली से पांचवीं तक तीन विषयों की लगेंगी एक्सट्रा क्लासें

फतेहाबाद : शिक्षा विभाग ने शिक्षा स्तर को बेहतर बनाने के लिए नया प्रयास शुरू किया है जिसमें प्राइमरी के बच्चों की तीन विषयों पर एक घंटा एक्सट्रा कक्षाएं लगेंगी। इसके लिए दिन भी निर्धारित किया गया है। बच्चे अगली कक्षा में जाने के बाद पिछली कक्षा का विषय भूलें न इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 
शिक्षा विभाग ने हरियाणा को टॉप-5 में लाने व बच्चों का शिक्षा स्तर बढ़ाने के लिए अहम कदम उठाया है। अब पहली से पांचवीं तक के बच्चों की एक घंटा की एक्सट्रा कक्षाएं लगेंगी। यह कक्षाएं स्कूल समय में ही लगेंगी। यह कक्षाएं हिंदी, गणित, अंग्रेजी की होगी। यह कक्षाएं सिर्फ शिक्षा विभाग द्वारा चुने गए स्कूलों में ही लगेंगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने हरियाणा के 3252 स्कूलों को चुना है जिसमें 21 जिलों के 118 खंड शामिल होंगे। इसमें मोरनी इलाके को शामिल नहीं किया गया है। अभी शिक्षा विभाग ने स्कूलों की सूची जारी नहीं की है। इन कक्षाओं के लिए सभी जिलों के 20000 एबीआरसी शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस कार्यक्रम का नाम लर्निग इन अससमेंट कार्यक्रम रखा गया है। इसमें एबीआरसी को बताया जा रहा है कि स्कूलों में शिक्षक बच्चों का सिर्फ विषय पूरा करवाने की सोचते हैं, लेकिन जब बच्चा अगली कक्षा में जाता है तो वह पिछली कक्षाएं के तमाम विषयों की जानकारी भूल जाता है। इसलिए शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि बच्चे अगली कक्षा में जाने के बाद पिछली कक्षा के विषयों के बारे में कुछ न भूलें। एबीआरसी ट्रेनिंग लेने के बाद फिर वह प्राइमरी शिक्षकों को इसकी ट्रैनिंग देंगे ताकि वह बच्चों का शिक्षा स्तर बेहतर बना सकें।
अलग-अलग दिन लगेंगी कक्षाएं : 
प्राइमरी स्कूल के बच्चों की गणित, अग्रेजी व हंिदूी के विषयों की एक्सट्रा कक्षाएं अलग-अलग दिन लगाई जाएगी। इसमें गणित की कक्षा सोमवार, बुधवार, शुक्रवार को लगेंगी। वहीं हिंदी की कक्षाएं मंगलवार, वीरवार, शनिवार को लगेंगी, लेकिन अग्रेजी की कक्षाओं को लगाने के बारे में अभी कोई दिन निर्धारित नहीं किया गया है।
यह कक्षाएं अगस्त अगस्त माह से शुरू हो जाएगी। वहीं अग्रेजी की कक्षाएं नवंबर माह में शुरू की जाएगी। अगले महीने से प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों को खंड स्तर पर तीन तीन दिवसीय ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें शिक्षकों को बच्चों को पढ़ाने के तरीकों के बारे में बताया जाएगा।                                                               dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.