.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 12 July 2015

फर्जी दाखिलों की जांच की जाएगी

** सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन दाखिलों में तीन फीसदी फर्जी होने की आशंका 
** स्कूलों में दाखिले की अंतिम तिथि 30 जुलाई 
फतेहाबाद : यह खबर उन विद्यार्थियों के लिए बुरी है जिन्होंने फर्जी तौर से दाखिले लिए हैं। शिक्षा विभाग ने फर्जी दाखिलों की जांच करने के निर्देश दिए हैं। निर्देश में सभी डीईआे और डीईईओ को कहा गया है कि वे अपने-अपने जिलों में ऑनलाइन हुए दाखिलों की जांच करें क्योंकि पता चला है कि कुछ स्कूलों में फर्जी दाखिले हुए हैं। विभाग ने सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों में नौवीं से बारहवीं कक्षा में दाखिला लेने की तारीख 30 जुलाई तक बढ़ा दी है। विभाग की तरफ से प्रदेश के सभी बीईओ को पत्र भेजकर बच्चों के दाखिला करने के आदेश दिए गए हैं। 
गौरतलब है कि इससे पहले दाखिले की अंतिम तारीख 7 जून थी। हालांकि फतेहाबाद जिले के सरकारी स्कूलों में अब तक 93 फीसदी से अधिक विद्यार्थियों के दाखिले पहली से बारहवीं कक्षा तक हो चुके हैं। कुछ अभिभावकों ने खंड शिक्षा अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी से दाखिला की तारीख बढ़ाने की मांग की थी। अभिभावकों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों ने रिपोर्ट बनाकर शिक्षा निदेशालय को भेजी थी। निदेशालय ने नौवीं से बारहवीं कक्षा तक दाखिला लेने की अंतिम तारीख 30 जुलाई कर दी है। जबकि पहली से आठवीं कक्षा तक दाखिला शिक्षा का अधिकार के तहत चलता रहेगा। 
तीन फीसदी दाखिले फर्जी, जांच की जाएगी 
"पहली से बारहवीं कक्षा तक ऑनलाइन हुए 93 फीसदी दाखिलों में से करीब तीन फीसदी दाखिले फर्जी होने की सूचना मिली है। इस बारे में जांच कराएंगे। जांच में जो भी दाखिले फर्जी पाए जाएंगे उनको रद्द कर दिया जाएगा और विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी। इसके साथ ही नौवीं से बारहवीं कक्षा तक दाखिलों की अंतिम तिथि भी 30 जुलाई तक कर दी गई है ताकि वंचित विद्यार्थी भी दाखिला ले सकें।'' -- डॉ.यज्ञ दत्त वर्मा, डीईओ, फतेहाबाद                                                                           db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.