.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 16 July 2015

शिक्षा निदेशालय के फरमान से गेस्ट टीचर्स में खलबली

** खराब रिजल्ट पर शिक्षा निदेशालय सख्त, मांगा तीन साल का ब्योरा
** 14 कॉलम का है प्रोफार्माः निदेशालय की ओर से भेजा गया प्राफार्मा 14 कॉलम का है। इसमें लेक्चरर की पूरी डिटेल लिखी जानी है।
** अधिकारियों को नहीं पता फरमान का मकसद, तैयार कर रहे ब्योरा
चरखी दादरी : शिक्षा निदेशालय खराब रिजल्ट का वास्तविक कारण पता लगाने के लिए हर पहलू की जांच कर रहा है। इसी कड़ी में निदेशालय के नए फरमान ने विभागीय अफसरों और गेस्ट टीचरों में खलबली मचा दी है। निदेशालय के नए निर्देश में 48 घंटे के अंदर ब्लाक स्तर के सभी गेस्ट लेक्चरर और स्कूलों की बोर्ड व नॉन बोर्ड कक्षाओं का पिछले तीन वर्षों के रिजल्ट का ब्यौरा देने की बात कही गई है। निदेशालय ने ये जानकारियां क्यों मांगी हैं, इसकी भनक किसी अधिकारी तक को नहीं है। 
शिक्षा निदेशालय प्रदेश के सभी जिलों के स्कूलों से ये जानकारियां जुटाने में लगा है। इसके लिए निदेशालय ने 14 जुलाई को पत्र जारी किया था। अधिकारियों को साफ तौर पर हिदायतें दी गई है कि 16 जुलाई से पहले मांगी गई सूचनाएं मुहैया कराएं। विभागीय अधिकारियों को पूरा ब्यौरा ई-मेल के जरिये देना होगा। चंडीगढ़ से जारी पत्र क्रमांक=15/28-2015 सीओ (4) के तहत सभी खंड शिक्षा अधिकारी एवं जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर तत्काल प्रभाव से विवरण निदेशालय को भेजे जाने के निर्देश जारी किए गए हैं। इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी रामौतार शर्मा का कहना है निदेशालय को पूरा विवरण समय से पूर्व ही उपलब्ध करवा दिया जाएगा। निदेशालय ने ये जानकारियां क्यों मांगी हैं, इसकी उन्हें जानकारी नहीं है। हमने सारा ब्यौरा तैयार कर लिया है।
बोर्ड रिजल्ट कॉपी समेत कक्षाओं का रिजल्ट मांगा   
शिक्षा निदेशालय ने सभी गेस्ट लेक्चरर का बोर्ड व नॉन बोर्ड कक्षा का गत 2012 से 2015 तक कक्षा वाइज रिजल्ट भी मांगा है। साथ में बोर्ड रिजल्ट की प्रति भी मंागी गई है। इतना ही नहीं यह विवरण भी मांगा गया है कि लेक्चरर केे कक्षा रिजल्ट और बोर्ड रिजल्ट में कितना अंतर है।
यह मांगा है विवरणः 
पद नाम के अलावा कैटेेगरी, लेक्चरर नाम, पिता नाम, जन्मतिथि, जहां कार्यरत है उस स्कूल का नाम, शैक्षणिक योग्यता, पास प्रतिशत सहित, डिग्री रेगूलर है या दूरस्थ निदेशालय से, कौन से वर्ष में पास की है इस बारे में भी विशेष तौर पर विवरण मांगा गया है। डिग्री किस विश्वविद्यालय की है यह ब्यौरा भी देना होगा। इनके अलावा पात्रता परीक्षा के बारे में भी जानकारी मांगी गई है। इसमें कहा गया है कि लेक्चरर ने यदि पात्रता परीक्षा पास कर रखी है तो उसका सत्र सहित पूरा विवरण उपलब्ध करवाया जाए।                                                                       au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.