.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 12 July 2015

रिजल्ट के इंतजार में एक लाख स्टूडेंट्स

** इंतजार : सेमेस्टर सिस्टममें उलझी सभी स्टेट यूनिवर्सिटी, स्नातक के अंतिम वर्ष के नतीजे घोषित नहीं 
** 14 से शुरू होने हैं पोस्टग्रेजुएशन के दाखिले, कइयों के हाथ से छूट सकते हैं मौके 
** अभी एक से दो सप्ताह और लग सकते हैं रिजल्ट आउट होने में 
कुरुक्षेत्र/रोहतक/हिसार/सिरसा : कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी नीलसन सर्वे में देश की टॉप-10 यूनिवर्सिटी की लिस्ट में 10वें नंबर पर, तो स्टेट यूनिवर्सिटी की लिस्ट में देश में चौथा नंबर है। लेकिन परीक्षाओं के नतीजे घोषित करने के मामले में केयू प्रदेश की चारों स्टेट यूनिवर्सिटी में फिसड्डी है। 
बीए, बीएससी नॉन मेडिकल और बीएससी मेडिकल फाइनल के नतीजे अभी तक घोषित नहीं हुए हैं। बीए दूसरे वर्ष, बीएससी नॉन मेडिकल के तीसरे चौथे सेमेस्टर के परिणाम भी घोषित नहीं हो पाए हैं। अभी यूनिवर्सिटी दिसंबर 2014 में हुई सेमेस्टर परीक्षाओं के नतीजे निकालने में ही व्यस्त है। हिसार की गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी और सिरसा की चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी (सीडीएलयू) में भी कई रिजल्ट अटके हैं। रिजल्ट में देरी के पीछे ये सेमेस्टर सिस्टम को दोषी ठहराते हैं। एक सेमेस्टर की परीक्षा खत्म नहीं होती कि दूसरे की तैयारी शुरू हो जाती है। उत्तर पुस्तिकाएं देरी से चेक होकर पहुंचती हैं। जब तक सभी उत्तर पुस्तिकाएं चेक होकर केयू परीक्षा शाखा में नहीं पहुंचती, तब तक परिणाम घोषित नहीं किया जाता। यूनिवर्सिटी का तर्क अपनी जगह है लेकिन परेशानी विद्यार्थियों को भुगतनी पड़ती है। 
हालत ये हैं कि विद्यार्थियों को फाइनल का परिणाम जाने बिना ही आवेदन फार्म जमा करवाने पड़े। अब 14 जुलाई से कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सों में दाखिले के लिए काउंसलिंग शुरू हो जाएगी। 27 हजार से अधिक आवेदन फार्म आए हुए हैं। एमएससी केमिस्ट्री में 3,247, फिजिक्स के लिए 3,173 और एमएससी गणित के लिए 2,306 आवेदन आए हुए हैं। दूसरी यूनिवर्सिटियों में कई छात्र काउंसलिंग में भाग नहीं ले पा रहे क्योंकि उनके पास मार्कशीट नहीं है। 
इधर, केयू ऑनलाइन चेकिंग की तैयारी में 
केयू प्रशासन ने उत्तर पुस्तिकाओं के देरी से चेक होकर आने की समस्या से निपटने के लिए पेपर को स्कैन करके शिक्षकों के पास भेजने की योजना तैयार की है। ताकि शिक्षक समय रहते ऑनलाइन पेपर चेक करके केयू में भेज सकें। इससे परीक्षा परिणामों को जल्द तैयार किया जा सकेगा। 
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी : इस सप्ताह घोषित होंगे परिणाम 
केयू परीक्षा शाखा के कंट्रोलर पंकज गुप्ता ने कहा कि इस सप्ताह में ही अंतिम वर्ष की कक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषित हो जाएंगे। परीक्षा शाखा का प्रयास है कि समय रहते परिणाम घोषित हो। 
चौ.देवीलाल विवि : फाइनल के रिजल्ट सबसे पहले 
सीडीएलयू के परीक्षा नियंत्रक प्रवीण अगमकर बताया कि ग्रेजुएशन के छठे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम प्रदेश में सबसे पहले जारी कर दिया है। अन्य विभागों के परीक्षा परिणाम तैयार किया जा रहे हैं। जल्दी घोषित होंगे। 
गुरुजंभेश्वर यूनिवर्सिटी : अभी दो हफ्ते का इंतजार 
परीक्षा नियंत्रक सुरेश वर्मा कहते हैं कि परीक्षा परिणाम घोषित करने में देरी की वजह छुट्टियां हैं। कोशिश है कि अगले दो सप्ताह में सभी परिणाम घोषित कर दिए जाएं। खासकर फाइनल ईयर का। 
300 रुपए खर्च कर ले रहे गोपनीय परिणाम 
पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को 300 रुपए जमा करवाकर गोपनीय शाखा से परिणाम लेने पड़ रहे हैं। केयू में रोजाना औसतन 40 आवेदन रहे हैं। बीएससी नॉन मेडिकल की छात्रा अनु, स्वाति पूनम ने कहा कि काउंसलिंग से महज एक या दो दिन पहले आना यूनिवर्सिटी का ट्रेंड बन गया है। 
एमडीयू से सीखें  : वर्किंग बढ़ाई तो समय पर निकले परिणाम 
एमडीयू में सेमेस्टर सिस्टम से को लेकर विशेष तौर पर योजना तैयार की गई है। परीक्षा से पूर्व ही पेपर सेटिंग अन्य कामों को रातभर लगकर ही निपटा लिया जाता है। एमडीयू के परीक्षा नयंत्रक डॉ. बीएस सिंधु कहते हैं कि हमारे यहां पर परीक्षा का समय आते ही वर्किंग अवर्स 8 घंटे से बढ़कर 10 से 12 घंटे के हो जाते हैं। इसके लिए खासतौर से चारों परीक्षा शाखा और गोपनीय शाखा के कर्मचारियों का सहयोग लिया जाता है। वहीं प्रिंसिपल और शिक्षकों से भी परीक्षा ड्यूटी केे लिए तालमेल बिठाना पड़ता है। इसके लिए विशेष तौर पर सेल का गठन किया गया है। डॉ. सिंधु यह भी मानते हैं कि सेमेस्टर प्रणाली से काम का बोझ तो बढ़ा ही है। जहां पहले परीक्षा अप्रैल से मई तक खत्म हो जाती थी, वहीं अब मई से इसे शुरू करना पड़ता है। वर्किंग शेड्यूल भी प्रभावित हुआ है। कर्मचारियों पर बेवजह का बोझ बना रहता है। इसके लिए सरकार को मंथन करने की जरूरत है।                                                                                      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.