.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 26 July 2015

कम उम्र के छात्रों के नहीं हो पा रहे दाखिले, सॉफ्टवेयर होगा अपडेट

** परेशानी : ऑनलाइन सिस्टम में फीड डाटा से मैच नहीं होने पर फार्म हो रहे रिजेक्ट 
** शिकायत मिलने पर शिक्षा विभाग ने मैनुअली दाखिले करने की हिदायत भी दी
फतेहाबाद : शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन दाखिले करने के सिस्टम गड़बड़ाने लगा है। ऑन लाइन सिस्टम केवल उन विद्यार्थियों के दाखिले को असेप्ट कर रहा है, जिनकी क्लास उम्र सॉफ्टवेयर में फीड डाटा से मैच खाती है। इसके अलावा यदि किसी विद्यार्थी का एक दिन भी कम है तो उसका फार्म ऑनलाइन असेप्ट नहीं हो रहा है। इस तरह की कई तरह शिकायतें मिलने के बाद अब शिक्षा विभाग ने इस सॉफ्टवेयर के अपडेट होने तक ऐसे विद्यार्थियों के दाखिले ऑफ लाइन करने के निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए क्लास उम्र का शेड्यूल जारी किया है। अब तय उम्र से कुछ दिन कम भी होंगे तो ऐसे विद्यार्थियों के ऑफ लाइन दाखिले कर दिए जाएंगे। सॉफ्टवेयर के अपडेट होने पर उन्हें ऑनलाइन कर दिया जाएगा। इस तरह की दिक्कत आने पर कई स्कूलों में विद्यार्थियों को दाखिला नहीं मिल पा रहा था पुराने विद्यार्थियों के नाम काटे जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। 
इतनी उम्र क्लास तो ऑफ लाइन दाखिला होगा 
विभाग की ओर से तय मापदंड के अनुसार यदि बच्चा 5 से 6 साल का है तो तो उसे पहली कक्षा में दाखिला दे दिया जाए। 6 से 7 साल के बच्चे को दूसरी कक्षा में। इस तरह से आरटीई नियम 2011 के हिसाब से बच्चे का दाखिला ऑफ लाइन कर दिया जाएगा। 
ये दिक्कतें आईं 
अॉनलाइन सॉफ्टवेयर क्लास के हिसाब से तय उम्र होने पर फार्म असेप्ट करता है। यदि बच्चा तय उम्र से एक दिन भी छोटा हुआ तो सॉफ्टवेयर उसके फार्म को नहीं ले पा रहा था। इस परेशानी के आने पर कई स्कूलों की ओर से उनका दाखिला तक नहीं किया। उन्हें वापस भेज दिया गया। वहीं जो पुराने विद्यार्थी पढ़ रहे हैं, उनके दाखिला ऑनलाइन किया गया तो उनकी उम्र में कुछ दिन कम होने पाए गए तो उनके नाम काटने शुरू कर दिए गए थे। 
दिक्क्त बढ़े तो आॅफ लाइन करें 
"आॅनलाइन दाखिलों में कुछ दिक्कतें रही थी। सॉफ्टवेयर तय उम्र के बच्चों के फार्म ही असेप्ट कर रहा था। कम उम्र वालों के दाखिले ऑनलाइन नहीं हो पा रही थी। अब विभाग की ओर से एकबारगी छूट दे दी गई है। जब सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं होता तब तक ऑफ लाइन दाखिले किए जाएंगे।''-- यज्ञदत्तवर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी।                                         db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.