.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 27 July 2015

रोज भेजनी होगी मिड डे मील की फोटो


** ताकि विद्यार्थियों को शेड्यूल के अनुसार और गुणवत्ता से भरपूर भोजन मिले 
भिवानी : राजकीय स्कूलों में मिड-डे मील (मध्याह्न भोजन योजना) विद्यार्थियों को गुणवत्ता से भरपूर मिल रहा है या नहीं, इसे उसकी फोटो बयान करेगी। स्कूलों को मिड डे-मील विद्यार्थियों को खिलाने के साथ प्रतिदिन इसकी फोटो भी अधिकारियों को भेजनी होगी। 
इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि खाना बना है और किसी प्रकार की कोई कोताही नहीं बरती गई है। जिस भी फोटो में कोई भी गड़बड़ी दिखी तुरंत अधिकारियों की टीम स्कूल में पहुंच कर कार्रवाई करेगी। विभाग ने यह कदम मिड डे मील में आने वाली शिकायतों पर लगाम लगाने के लिए उठाया है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने राजकीय स्कूलों में मिड-डे मील की प्रतिदिन फोटो भी जारी करने के निर्देश जारी किए हैं। 
 उल्लेखनीय है कि राजकीय स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को दोपहर में मिड डे मील खिलाया जाता है। जिसके तहत सप्ताह में अलग-अलग दिन व्यंजन परोसा जाता है। राजकीय स्कूलों मे मिड डे मील किसी भी दिन कोई भी व्यंजन बनाया जाता हो, लेकिन कोई भी व्यंजन सप्ताह में दो बार नहीं बनाया जाना चाहिए यह मापदंड निर्धारित किए हुए हैं। 
स्कूलों में मिड डे मील स्वयं सहायता समूह की सदस्य व्यंजन स्कूल मुखिया की देखरेख में तैयार करना होता है। इसके बावजूद स्कूलों में मिड-डे मील की गुणवत्ता पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है। वहीं कई स्कूलों में प्रतिदिन व्यंजन भी लगातार एक ही बनाया जाता है। 
इससे विद्यार्थियों को मिड डे मील गुणवत्ता योग्य नहीं मिल रहा है। इसके अलावा सूत्रों की मानें तो विभाग को कई दिनों से सूचना मिल रही थी कि स्कूलों में मिड डे मील के नाम पर खानापूरी की जा रही है। ऐसे में रोजाना स्कूलों में औचक निरीक्षण करना संभव नहीं था। इसलिए विभाग ने टेक्नोलॉजी का सहारा अपनाया और फोटो खींचकर मंगवाने का तरीका निकाला। बेशक, इससे भोजन की गुणवत्ता का पता चले, लेकिन यह जरूर पता चल जाएगा कि स्कूलों में रोजाना अलग-अलग व्यंजन पकाए जा रहे हैं या नहीं। 
स्कूल इंचार्जों को फोटो जारी करनी होगी 
"जिसमें यह पता चल सके कि मिड-डे मील में क्या बनाया है। स्कूल इंचार्ज इसकी फोटो खंड शिक्षा अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी को भेजेंगे और अधिकारी फोटो उच्च अधिकारियों को जारी करेंगे।''-- सतबीरसिंह सिवाच, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी                                                                          db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.