.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 26 July 2015

परीक्षा की आदत डालने को मासिक टेस्ट प्रक्रिया शुरू

** अब विद्यार्थियों की प्रतिभा खोज प्रतियोगिता भी होगी 
सोनीपत : विद्यार्थियों को परीक्षा के प्रति गंभीर बनाने के उद्देश्य से आयोजित सतत व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) प्रणाली के अंतर्गत शनिवार को मासिक टैस्ट प्रक्रिया शुरू हुई। पहले दिन पहली से पांचवीं के विद्यार्थियों अंग्रेजी की परीक्षा दी। विद्यार्थियों द्वारा कागज में उतारे गए उत्तर के आधार पर उनके सीसीई कार्ड में अंक दर्ज किए जाएंगे। सभी विद्यार्थियों के लिए यह टेस्ट देना अनिवार्य किया गया है। अब नियम है कि अगर कोई विद्यार्थी जानबूझ कर टेस्ट से दूर होता है तो उसे छात्रवृति के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। इसलिए टेस्ट देना जरूरी किया गया है। 
गौरतलब है कि शिक्षा विभाग द्वारा लर्निंग लेवल बढ़ाने के लिए शैक्षणिक सत्र 2015-16 में मासिक मूल्यांकन टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। विद्यार्थी स्कूल पहुंचते ही पहली घंटी में टेस्ट हुआ। टेस्ट के अंतर्गत स्कूल में मार्निग असेंबली नहीं होगी। पहली दूसरी कक्षा के लिए 45 मिनट का टेस्ट होगा। तीसरी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थी एक घंटे का टेस्ट देंगे। सभी मुख्याध्यापकों को दो कार्य दिवस में डीईओ को रिजल्ट उपलब्ध करवाने को कहा गया है।
ब्लॉक स्तरीय स्पर्धा अगस्त के अंत में
प्रतिभा खोज सिर्फ सांस्कृतिक ही नहीं होगी। इसमें स्कूलों को पेंटिंग, संगीत, डांस के साथ हैंड राइटिंग एवं अन्य गतविधियों में भी अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। हर प्रतियोगिता में से दो-दो विद्यार्थियों को ब्लॉक स्तर पर भेजा जाएगा। ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता अगस्त के अंत में आयोजित की जाएगी जबकि जिला स्तर की सितंबर में होगी। जिला स्तर पर विजेता छात्र अक्टूबर में होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे।                                                              db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.