.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 29 August 2015

सुनिश्चित करेंगे, पांचवी कक्षा तक किसी भी सूरत में स्कूल न छोड़े बच्चे

सिरसा : पढ़ेगा इंडिया, बढ़ेगा इंडिया के तहत राजकीय स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारा जाएगा। प्राथमिक स्कूलों में विद्यार्थियों का ड्राप आउट कम करने शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ाने के लिए प्रतिदिन एक शिक्षाप्रद कहानी सुनाई जाएगी। इसके के बाद स्कूल स्तर पर कहानी सुनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। वहीं जिला स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसके लिए शिक्षा विभाग प्रदेश के 6134 राजकीय प्राथमिक स्कूल सिरसा जिले के 392 स्कूलों का चयन किया जाएगा। 
पहले शिक्षकों ने सुनाई कहानी 
प्राथमिक स्कूलों में दूसरी तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा से जोड़ रखने के लिए कहानी सुनाई जाती है। इससे स्कूलों में ड्राप आउट कम करने शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ाने में सफलता मिली है। शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत स्कूलों में बरखा सीरिज की कहानी पुस्तकेंं उपलब्ध करवाई गई है। प्रत्येक स्कूल को 40 सीरिज में हर टाइटल की दो-दो पुस्तकें भेजी गई है। इस पुस्तके में छपी कहानी को पढ़कर शिक्षक बच्चों को सुनाते हैं। 
स्कूल स्तर पर करवाई जाएंगी प्रतियोगिताएं 
सर्व शिक्षा अभियान के सहायक जिला परियोजना अधिकारी नरेंद्र कुमार ने कहा कि राजकीय स्कूलों में पढ़ेगा इंडिया, बढ़ेगा इंडिया के तहत कहानी सुनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसके लिए स्कूलों का चयन किया जाएगा। 
दूसरे स्कूलों से होंगे निर्णायक शिक्षक 
स्कूल से ड्राप आउट हो रहे बच्चों को स्कूल में लाने के लिए शिक्षा विभाग ने पढ़ाई को रूचिकर बनाने के लिए कहानियों की पुुस्तकें भेजी। इसी के तहत राजकीय स्कूलों में कहानी सुनाओ प्रतियोगिता स्कूल स्तर पर करवाई जाएगी। जिसमें प्रथम स्तर पर रहने वाले विद्यार्थी जिला स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इस प्रतियोगिता में नजदीक के दूसरे राजकीय स्कूलों से शिक्षक निर्णायक मंडल की भूमिका निभाएंगे। वहीं इसमें स्कूल प्रबंधन की कमेटी सदस्य भी होगी। पढ़ेगा इंडिया बढ़ेगा इंडिया के तहत स्कूलों का चयन इस आधार पर किया जाएगा। जिसमें छात्रा की संख्या ज्यादा है। वहीं स्कूल में शिक्षकों द्वारा भेजी गई। कहानी की सभी पुस्तकें पढ़ा दी है। 
स्कूल की प्रतियोगिता 21 अक्टूबर से 
राजकीय स्कूलों में स्कूल स्तर पर कहानी सुनाओ प्रतियोगिता का आयोजन 21 अक्टूबर से किया जाएगा। इसके बाद स्कूलों को 28 अक्टूबर तक खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में रिपोर्ट देनी होगी। इसके बाद 7 नवंबर को जिला स्तर की प्रतियोगिता करवाई जाएगी।                                                         db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.