.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 21 August 2015

एचटेट के परीक्षा केंद्रों में नहीं होगा बदलाव : टीसी गुप्ता


भिवानी : शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा द्वारा भले ही एचटेट के लिए परीक्षा केंद्र घरेलू जिलों में परीक्षा केंद्र बनाने का बयान दे दिया हो, लेकिन हरियाणा विद्यालय परीक्षा बोर्ड ने अभी परीक्षा केंद्रों में बदलाव करने पर असमर्थता जताई है। बोर्ड के चेयरमैन टीसी गुप्ता ने कहा है कि इस बार तो इसमें मुश्किल होगी लेकिन आगे की परीक्षाओं में इस पर विचार किया जाएगा।
यदि वर्तमान में परीक्षा केंद्रों को लेकर बदलाव किया जाता है तो शिक्षा बोर्ड को करीब 10 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। इसक सााि ही जो कार्य करने में बोर्ड को तीन माह का समय लगता है, वह केवल एक सप्ताह में करना संभव नहीं होगा। बोर्ड के उच्चाधिकारियों ने साफ कर दिया है कि अब एचटेट के परीक्षा केंद्रों में बदलाव संभव नहीं है।
हाल ही में हाई कोर्ट से एक लाख रुपये जुर्माना झेल चुके शिक्षा बोर्ड प्रशासन के सामने हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा नकल रहित करवाने की बड़ी चुनौती है। राजनीतिक हस्तक्षेप के कारण इस मामले में क्या फैसला होगा यह तो समय बताएगा, लेकिन फिलहाल बोर्ड प्रशासन इसमें बदलाव के मूड में नहीं है। 2010 के बाद हुई जेबीटी भर्तियों को लेकर कोर्ट में चक्कर काट रहे बोर्ड के अधिकारी सख्त फैसले के पक्ष में हैं।
अभी परीक्ष्ाा केद्रों में बदलाव मे ये हैं मुश्किलें-
 1. प्रदेश के सभी करीब साढ़े चार लाख उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड हो चुके हैं। यदि बदलाव किया जाता है और किसी उम्मीदवार के संग बोर्ड को भी दिक्कत होगी।
 2. सभी साढ़े चार लाख उम्मीदवारों के लिए प्रश्न पत्र तैयार होकर बोर्ड मुख्यालय पर पहुंच चुके हैं। परीक्षा केंद्रों पर भेजने के लिए प्रश्न पत्र व ओएमआर सीट की पेकिंग फ्रीज हो चुकी है।
 3. परीक्षा केंद्रों तय हो चुके हैं और उसके अनुरूप व्यवस्था हो चुकी है। अब नए सिरे व्यवस्था करना मुश्किल होगा, साथ ही इससे भारी नुकसान भी हाेगा।
 4. जैमर, वीडियोग्राफी, बायोमैट्रिक मशीन के लिए ठेका दिया जा चुका है। सभी परीक्षा केंद्रों की सूची इन तीनों कार्यो के लिए संबंधित ठेकेदारों को भेजी जा चुकी है।
शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन एवं शिक्षा विभाग के वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव टीसी गुप्ता ने कहा, शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा का टेलीफोन उनके पास आया था। लेकिन उनका कोई लिखित आदेश हमारे पास नहीं है। फिर भी इस पर विचार करेंगे। लेकिन अब यह मुश्किल है। क्योंकि समय बहुत कम बचा है। अगले सत्र के लिए जरूर इस पर विचार किया जा सकता है।
होगा दस करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान
शिक्षा बोर्ड से जुड़े सूत्रों के अनुसार, अभी यदि परीक्षा केद्रों में कोई बदलाव किया जाता है तो बोर्ड को कम से कम दस करोड़ रुपये का नुकसान होगा और इतना ही और खर्च होगा। इस बार होने वाला एचटेट सबसे महंगा होगा। परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाने पर करीब तीन करोड़, वीडियोग्राफी पर करीब साढ़े तीन करोड़, बायोमैट्रिक मशीनों पर करीब साढ़े तीन करोड़ और प्रश्न पत्रों पर करीब साढ़े चार करोड़ रुपये खर्च होने जा रहा है। करीब नौ करोड़ रुपये तो अभी तक खर्च हो चुके हैं।

परीक्षा तिथि- 30 व 31 अगस्त

कुल परीक्षार्थी -4,58,514 
महिलाएं- 3,09,037
पुरुष- 1,49,477

30 अगस्त- लेवल1(प्राईमरी टीचर) तथा लेवल2 (टीजीटी) की परीक्षाएं।
लेवल1 में कुल परीक्षार्थी -1,40,562 
महिलाएं- 92,459 
पुरुष- 48,103 
 ----------------

लेवल-2 परीक्षा में कुल परीक्षार्थी- 1,80,693 
 महिलाएं - 1,26,283
 पुरुष- 54,410
 --------
 31अगस्त- लेवल 3(पीजीटी) परीक्षा।

 कुल परीक्षार्थी -1,37,259 परीक्षार्थी प्रविष्ठ होंगे।
 महिलाएं- 90,295 
 पुरुष- 46964
 '-------
ये होगा परीक्षा का समय
लेवल-1 (पीआरटी) परीक्षा- 30 अगस्त को दिन में 10:30 बजे से 1:00 बजे तक
लेवल-2 (टीजीटी) परीक्षा -30 अगस्त को सायं 3:00 बजे से 5:30 बजे तक।
लेवल-3 (पीजीटी) परीक्षा -31 अगस्त को सायं 3:00 बजे से 5:30 बजे तक।                                                                               dj5:26pm

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.