.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 22 August 2015

बारहवीं के सर्टिफिकेट पर भी प्रिंट होगी जन्म तिथि

** भिवानी बोर्ड के निदेशक मंडल की बैठक में कई अहम फैसले 
भिवानी : भिवानी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड दसवीं के साथ ही बारहवीं कक्षा के प्रमाण पत्र में भी जन्म तिथि प्रकाशित करेगा। यह सुविधा देश में पहली बार शुरू की जा रही है। अब तक केवल दसवीं कक्षा के सर्टिफिकेट को ही जन्म प्रमाण पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता था। 
शुक्रवार को यहां बोर्ड के चेयरमैन एवं शिक्षा विभाग के वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव टीसी गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बोर्ड निदेशक मंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिये गए। बैठक में 22 ¨बदुओं पर चर्चा की गई। तय हुआ कि बोर्ड जन्म तिथि को लेकर कोर्ट में चैलेंज किए जाने पर डिफेंड (पैरवी) करेगा और याचिकाकर्ता से जन्म तिथि से संबंधित तथ्यों को मांगेगा। अब तक बोर्ड कोर्ट में डिफेंड नहीं करता था और एक तरफा फैसले हो जाते थे। निदेशक मंडल ने पुनमरूल्यांकन के नियमों में भी बदलाव कर दिया है। अब परिणाम की घोषणा के बाद एक महीने की अवधि आवेदन के लिए नहीं दी जाएगी। 20 दिन की अवधि में पुनमरूल्यांकन के लिए आवेदन करना होगा। 45 दिन में बारहवीं और 60 दिन में दसवीं कक्षा के पुनमरूल्यांकन का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। 
अन्य महत्वूपर्ण फैसले   

  • शिक्षा विभाग का अमला एक माह में करेगा 500 स्कूलों की चेकिंग करेगा। निजी स्कूलों की नियमित जांच की जाएगी, ताकि फर्जीवाड़ा न हो सके। 
  • पाठ्यक्रम का हर माह के हिसाब से ब्योरा तैयार किया जाएगा और उसी के हिसाब से पढ़ाया जाएगा। उसी के हिसाब से चेकिंग भी की जाएगी। इससे यह भी स्पष्ट रहेगा कि अगस्त में पढ़ाया जाने वाला पाठ्यक्रम सितंबर में पें¨डग न हो। 
  •  डीएलसी (जिला स्तरीय कमेटी) ने 872 निजी स्कूलों को नियमों पर खरा न उतरने पर उनकी मान्यता रद करने की सिफारिश की हुई है। लेकिन इन स्कूलों को एक अपील करने का मौका दिया हुआ है। ऐसे स्कूलों को अगले सत्र से बंद कर दिया जाएगा।                                                                       dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.