.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 1 October 2015

परीक्षाओं में निर्धारित कर दी कला उत्सव की तिथि

**  लापरवाही : 4, 11 और 18 अक्टूबर को प्रदेशभर में होना है जिलास्तरीय कला उत्सव 
रेवाड़ी : राष्ट्रीय स्तर पर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की कला को निखारने के लिए पहली बार आयोजित किए जा रहे कला उत्सव को जिलास्तर तक पहुंचने से पहले ही खुद सरकार ने ही झटका दिया है। जिलास्तरीय कला उत्सव की तिथि बोर्ड परीक्षाओं के बीच में ही 4, 11 18 अक्टूबर को निर्धारित कर दी गई हैं। हालांकि इस दिन रविवार होने से कोई एग्जाम तो नहीं है, मगर इससे पहले तथा अगले दिन ही 10वीं 12वीं दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं होनी हैं। इससे इन कक्षाओं के ज्यादातर विद्यार्थी कला उत्सव से किनारा कर सकते हैं, या फिर कुछ भाग भी लें तो बगैर तैयारी ही उन्हें मंच पर अपनी प्रस्तुतियां देनी होंगी। ऐसे में कला को मंच प्रदान करने का यह उत्सव महज औपचारिकताओं में सिमटता नजर रहा है। 
सरकारी स्कूलों के 9 से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए कला उत्सव जैसा सांस्कृ़तिक फेस्टिवल इतने बड़े लेवल पर पहली बार आयोजित किया जा रहा है। इसे स्कूलों से शुरू कर ब्लॉक लेवल पर प्रदेशभर में आयोजित किया जा चुका है। ब्लॉक लेवल पर अव्वल रही विद्यार्थियों की टीमें अब जिलास्तर पर हिस्सा लेंगी। 
प्रतियोगिता के लिए सात-सात जिलों को बांटा गया है। जिनमें सात जिलों में 4 को, सात में 11 को तथा शेष सात जिलों में 18 को जिलास्तरीय उत्सव होगा। इसके बाद राज्यस्तरीय तथा फिर नेशनल लेवल पर फेस्टिवल आयोजित किया जाएगा। विजेता टीमों को नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। इस तरह का उत्सव केवल कॉलेजों में आयोजित होता रहा है, मगर नकद इनाम उनमें भी नहीं थे। 
हरियाणा एक खोज की वर्कशॉप शुरू 
कलाउत्सव के साथ ही कक्षा 6 से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए हरियाणा एक खोज कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। यह उत्सव भी बुधवार से ही शुरू हुए हैं। पहले सात जिलों पंचकूला, पलवल, झज्जर, करनाल, कुरुक्षेत्र, हिसार और गुड़गांव में जिलास्तरीय वर्कशॉप बुधवार से शुरू हो गई। जिसकी स्पर्धा 4 अक्टूबर को होगी। इसके बाद बाकी जिलों में होंगे। 
नेशनल लेवल पर एंट्री के लिए की जल्दी : कॉर्डिनेटर 
एसएसए के हरियाणा प्रोजेक्टर कॉर्डिनेटर दिवाकर का कहना है कि कला उत्सव नेशनल लेवल कार्यक्रम है। 17 से 20 नवंबर तक नेशनल लेवल के लिए एंट्री जमा करानी हैं। इसलिए परीक्षाओं के बीच में आने वाले रविवार को ही चुना गया है। ताकि नवंबर के पहले सप्ताह में स्टेट कार्यक्रम आयोजित कर प्रदेश के इंवेंट नेशनल में भेजे जा सकें।                                                                                    db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.