.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 3 June 2016

ग्यारहवीं में अर्थशास्त्र के लिए 57 फीसद अंक जरूरी

** शिक्षा निदेशालय की ओर से स्ट्रीम निर्धारण के लिए अंक प्रतिशत की घोषणा 
** कम से कम 61.75 फीसद अंक प्राप्त हुए हैं उन्हें ही साइंस स्ट्रीम मिलेगा
** कॉमर्स के लिए विद्यार्थी का सीजीपीए 6 (57 फीसद अंक) होना चाहिए
नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से दसवीं के नतीजे घोषित होने के बाद अब विद्यार्थियों ने ग्यारहवीं में दाखिले के लिए स्कूल पहुंचना शुरू कर दिया है। राजधानी के सरकारी स्कूलों में ग्यारहवीं में दाखिले को लेकर शिक्षा निदेशालय की ओर से स्ट्रीम निर्धारण के लिए अंक प्रतिशत की घोषणा कर दी गई है। इसके अंतर्गत ऐसे किसी भी छात्र को ह्यूमेनिटिज में अर्थशास्त्र विषय का अध्यन करने का अवसर नहीं मिलेगा, जिसने दसवीं की परीक्षा में 57 फीसद से कम अंक प्राप्त किए हैं। 
अतिरिक्त शिक्षा निदेशक (स्कूल) डॉ. सुनीता कौशिक के अनुसार सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में दाखिले के लिए साइंस स्ट्रीम उसी विद्यार्थी को मिलेगा, जिसका दसवीं में क्यूमिलेटिव ग्रेड प्वाइंट एवरेज (सीजीपीए) 6.5 होगा। यानी ऐसे विद्यार्थी जिन्हें दसवीं में कम से कम 61.75 फीसद अंक प्राप्त हुए हैं उन्हें ही साइंस स्ट्रीम मिलेगा। इसी तरह कॉमर्स के लिए विद्यार्थी का सीजीपीए 6 (57 फीसद अंक) होना चाहिए। जबकि ह्यूमेनिटिज में दाखिले के लिए आवेदक का पास होना भर जरूरी है। जहां तक अर्थशास्त्र विषय की बात है तो निदेशालय ने स्कूलों को कहा है कि ह्यूमेनिटिज में ऐसे बच्चों को ही यह विषय दिया जाए जिनका सीजीपीए कम से कम 6 हो।
शिक्षा निदेशालय ने सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों से कहा है कि वो अपने यहां उपलब्ध सीटों पर पहले अपने विद्यार्थियों को दाखिला दें। इसके बाद अन्य स्कूलों से आ रहे विद्यार्थियों को नियमों के अनुसार दाखिले में महत्व दिया जाए। जहां तक तारीखों की बात है तो स्कूलों में गैर नियोजित दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है और इन आवेदनों के आधार पर आगामी 13 जून को मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसी के साथ दाखिले भी शुरू हो जाएंगे। 20 जून को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी और उसके दाखिले होंगे।
29 जून को तीसरी और 11 जुलाई को चौथी मेरिट लिस्ट जारी कर दाखिले किए जाएंगे। निदेशालय ने साफ किया है कि 16 अगस्त तक ग्यारहवीं कक्षा के दाखिले समाप्त हो जाएंगे और इसके बाद कोई दाखिला नहीं लिया जाएगा।                                                            dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.