.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 15 June 2016

मिड डे मील: क्वालिटी-क्वांटिटी पर अब मोबाइल एप से नजर रखेंगे अफसर


** नहीं होगी हेराफेरी, टेस्टिंग के बाद किए जा रहे जरूरी बदलाव 
पंचकूला : गवर्नमेंट स्कूलों में मिड डे मील के लिए अनाज की सप्लाई से लेकर हर प्रकार के रिकॉर्ड को रखने के लिए मोबाइल एप को तैयार किया गया है। जिसकी राज्य के अलग-अलग स्कूलों में ट्रायल किया गया है। कितने बच्चों के लिए कितना अनाज और राशन चािहए, इस एप के माध्यम से पता किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त इस एप का रिकोर्ड शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों तक रहेगा। जुलाई में गर्मियों की छुट्टियों के बाद स्कूलों में काम करने के इसको लांच कर दिया जाएगा। गवर्नमेंट स्कूलों में मिड डे मील के लिए अनाज और खाना तैयार करने के लिए इस्तेमाल में आने वाली साम्रगी की मोनिट्रिंग, क्वालिटी आैर क्वांटिटी को चेक करने के लिए हरियाणा शिक्षा विभाग की ओर से मोबाइल एप तैयार किया गया है। इस एप का इस्तेमाल स्कूल की आेर से रोजाना किया जाएगा। स्कूल के मिड डे मील इंचार्ज को इस एप में स्कूल में उपलब्ध राशन आैर अन्य सामान की जानकारी और स्कूल में बच्चों की संख्या को एप में डालना होगा, जिसके बाद इस एप के माध्यम से रोजाना इस्तेमाल में आने वाले राशन की मॉनिटरिंग, क्वालिटी आैर क्वालिटी चेक की जाएगी, जिसकी समय-समय पर रिकॉर्ड के अनुसार स्कूल में जाकर चेक किया जाएगा। एप में अपडेट किए जाने वाले डाटा से विभाग को राशन आैर अन्य सामान कि कुल खपत का पता चलेगा और साथ ही टीचर्स का काम भी कम होगा। 
सभी जिलों में किया जा रहा प्रयोग 
"शुरुआत में मिड डे मील एप को अलग-अलग जिलों के 10 स्कूलों में टेस्ट किया जा रहा है, जिसके बाद ही इस एप में जरुरी बदलाव किए जा रहे हैं। इस एप से स्कूलों में इस्तेमाल होने वाले खाने की क्वालिटी आैर क्वांटिटी पर नज़र रखी जा सकेगी। साथ ही टीचर्स का काम कम होगा।"-- मीनाक्षी गोयल, ज्वांइट डायरेक्टर, मिड डे मील, डिप्टी सेक्रेटरी ऑफ स्कूल एजुकेशन। 
एप बताएगा, बच्चे खाने में ज्यादा क्या पसंद करते हैं
स्कूल में मिड डे मील के लिए इस्तेमाल होने वाले राशन का किसी प्रकार का दुरुपयोग नहीं हो पाएगा। स्कूल में इस एप से बच्चों को मिलने वाले राशन की क्वालिटी आैर क्वांटिटी को भी इस एप के माध्यम से समय-समय पर चेक किया जा सकता है। साथ ही स्कूल में तैयार किए जाने वाले मिड डे मील के लिए तैयार किए गए एप से एक तो स्कूल में बच्चों की उपस्थिती को माैनिटर किया जा सकता है। जोकि सारा डेटा सभी उच्च अधिकारियों तक उपलब्ध रहेगा। इस एप से यह भी पता चल जाएगा की बच्चों में किस डिश को ज्यादा पंसद किया जा रहा है, आैर साथ ही पंसद आने वाली डिश की जानकारी भी मिलेगी। जिसके अनुसार बच्चों के लिए मैन्यू तैयार किया जा सकेगा।                                                               db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.