.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 15 June 2016

इसी शैक्षणिक सत्र से सरकारी कॉलेजों में शुरू होंगे नए कोर्स

** रोहतक के सरकारी कॉलेज में इतिहास, हिंदी और कॉमर्स विषय में एमए की लगेंगी कक्षाएं 
** नरवाना के राजकीय महाविद्यालय में शारीरिक शिक्षा, बीएससी कम्प्यूटर साइंस और एमए अंग्रेजी की इकाई शुरू
चंडीगढ़ : शैक्षणिक सत्र 2016-17 से प्रदेश के कई सरकारी कालेजों में नए विषय शुरू करने का निर्णय लिया है। शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग ने रोहतक के सरकारी कॉलेज में इतिहास, हिंदी एवं कॉमर्स विषय में एमए की एक-एक इकाई, पंचकूला के सेक्टर -1 स्थिति महाविद्यालय, सेक्टर-1, पंचकूला में बीकॉम की एक इकाई और बीए में शारीरिक शिक्षा को वैकल्पिक विषय के तौर पर शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, अम्बाला छावनी के राजकीय महाविद्यालय में बीबीए की एक इकाई और राजकीय महिला महाविद्यालय, तोशाम में एमए भूगोल की एक इकाई शुरू होगी। बहल के राजकीय महिला महाविद्यालय में शारीरिक शिक्षा की एक इकाई, हिसार के राजकीय महिला महाविद्यालय में बीए भूगोल (ऑनर्स) और हिन्दी इलेक्टिव की एक इकाई और नरवाना के राजकीय महाविद्यालय में शारीरिक शिक्षा, बीएससी कम्प्यूटर साइंस एमए अंग्रेजी की भी एक-एक इकाई शुरू की गई है। 
शिक्षा मंत्री ने बताया कि जिला झज्जर के बिरोहड़ राजकीय महाविद्यालय में एमए इतिहास और करनाल के राजकीय महाविद्यालय में एमए इतिहास और मास कम्यूनिकेशन स्नातकोत्तर डिप्लोमा की एक-एक इकाई शुरू की गई है। मटक माजरी के राजकीय महाविद्यालय में एमकॉम, एमए (इतिहास), एमए (अंग्रेजी) और शारीरिक शिक्षा की एक-एक इकाई तथा महेंद्रगढ़ के राजकीय महाविद्यालय में बीएससी नॉन मेडिकल की एक इकाई शुरू की है। पानीपत के राजकीय महाविद्यालय में एमए अर्थशास्त्र की एक इकाई और पंचकूला के राजकीय महाविद्यालय में बीए अंग्रेजी (ऑनर्स) जन संचार एवं पत्रकारिता में एक वर्षीय डिप्लोमा की एक-एक इकाई शुरू की है। 
पंचकूला के बरवाला स्थित राजकीय महाविद्यालय में शारीरिक शिक्षा तथा रोहतक मेवात के तावडू स्थित राजकीय महाविद्यालय में एमए भूगोल की एक-एक इकाई शुरू की गई है। मुरथल के राजकीय महाविद्यालय बीए में भूगोल और खरखौदा के राजकीय महाविद्यालय में शारीरिक शिक्षा की एक-एक इकाई शुरू की है।                                        db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.