.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 7 June 2016

इंटरनेट बंद, डेढ़ लाख स्टूडेंट कैसे करें आवेदन

** जाट आंदोलन के कारण प्रशासन ने रोहतक-सोनीपत में बंद की सेवा 
रोहतक : आरक्षण आंदोलन के चलते प्रशासन द्वारा एहतियातन बंद की गई इंटरनेट सेवाओं से विद्यार्थियों के सामने आवेदन जमा करने का संकट खड़ा हो गया। रोहतक सोनीपत जिले में बंद की गई इंटरनेट सेवा ने एमडीयू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में आवेदन करने वाले करीब 50 हजार विद्यार्थियों का रास्ता फिलहाल बंद कर दिया है। आंदोलन कब तक चलेगा और इंटरनेट सेवा कब बहाल होंगी इसकी स्पष्ट जानकारी नहीं है, जबकि एमडीयू के ज्यादातर कोर्सों में दाखिले की अंतिम तिथि 21 जून है। यही हाल सरकारी महाविद्यालयों का है। पहली बार सरकारी महाविद्यालयों में ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था के कारण करीब एक लाख विद्यार्थी परेशान हैं। 
प्रशासन ने सभी कंपनियों के मोबाइल डोंगल की इंटरनेट सेवा बंद कर दी है, जबकि ज्यादातर साइबर कैफे डोंगल के माध्यम से चलते हैं। केवल बीएसएनएल लाइन चालू है, जो कुछ सरकारी महकमों, विश्वविद्यालयों महाविद्यालयों में ही उपलब्ध है। व्यवसायिक उपयोग के लिए बहुत कम लोगों ने ही लैंडलाइन नेट सेवा ली हुई है। 
"इंटरनेट सेवा बंद होने से बाहर से आवेदन करना विद्यार्थियों को मुश्किल हो रही है। विवि कैंपस में इंटरनेट की व्यवस्था है। इसलिए यहां से आवेदन किया जा सकता है। प्रदेश के 10 जिलों से जुड़े विवि में दर्जनों कोर्स में यहां करीब साढ़े तीन लाख से अधिक विद्यार्थी आवेदन करते हैं।"-- जीपीसरोहा, निदेशक, कंप्यूटर सेंटर, एमडीयू। 
महिला महाविद्यालय में 150 आवेदन
राजकीय महिला महाविद्यालय में सोमवार को 150 छात्राओं ने आवेदन किया है। इनमें से कुछ ने महाविद्यालय में जाकर तो कुछ ने अपने स्तर पर बाहर से लैंडलाइन फोन पर लिए गए इंटरनेट के जरिए आवेदन किया है। अंतिम तिथि 1 जुलाई है। इंटरनेट सेवा ठप होने से विद्यार्थियों को आवेदन करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 
एमडीयू कैंपस में नेट ऑन आराम से करें आवेदन 
एमडीयू कैंपस में नेट ऑन है। विद्यार्थी यहां आराम से आवेदन भर सकते हैं। विवि ने विद्यार्थियों के लिए खासतौर पर वाईफाई सुविधा दी हुई है। बाहर से जो विद्यार्थी आवेदन नहीं कर पा रहे हैं, वे कैंपस में जाकर आवेदन कर सकते हैं। पंडित नेकीराम शर्मा कॉलेज में इस वर्ष से ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत हुई है। सोमवार को पहले दिन यहां 15 विद्यार्थियों ने महाविद्यालय में जाकर आवेदन किया। 
बाहर से रहे आवेदन में कई दिक्कतें : 
एमडीयूमें विभिन्न कोर्सों के लिए बाहर से किए जा रहे ऑनलाइन आवेदनों में काफी खामियां रही हैं। इनमें चालान, सब्जेक्ट कंबिनेशन, एडिट, श्रेणी, डोमिसाइल कोर्स संबंधी गड़बड़ियां मुख्य हैं। चालान संबंधी समस्या का विवि प्रशासन ने समाधान कर दिया है। एसबीआई से विवि का ऑटोमेटिक इंटीग्रेशन नहीं होने के कारण विद्यार्थियों को परेशानी रही थी। अब इसके लिए मैनुअली काम किया जा रहा है।                                            db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.