.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 29 August 2016

चयनित जेबीटी टीचर्स की सूची से 1873 बाहर होंगे

** 10859 टीचर्स ही बचे हैं जिनके अगर अंगूठा या हस्ताक्षर निशान सही पाए गए और हाईकोर्ट ने हरी झंडी दी तो उन्हें नियुक्ति दी जा सकती है। 
** 597 टीचर्स ऐसे हैं जो स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से बार-बार समय दिए जाने के बावजूद अपने अंगूठा निशान के नमूने देने नहीं पहुंचे
** 914 टीचर्स ऐसे हैं जिनका नाम दोनों सूचियों में हैं
** इस मामले की सुनवाई सोमवार 29 अगस्त को होगी।
चंडीगढ़ : हरियाणा में दो साल पहले चयनित हुए 12732 जेबीटी टीचर्स में से 1873 चयनित बाहर हो जाएंगे। अब तक करीब 5000 टीचर्स के अंगूठा निशान सही पाए गए हैं और करीब 500 चयनित टीचर्स ऐसे हैं जिनके अंगूठा निशान की जांच कराने की जरूरत नहीं है क्योंकि उन्हें एचटेट से छूट थी। इस तरह अगर हाईकोर्ट से स्टे हटा और स्कूल शिक्षा विभाग नियुक्ति देना चाहे तो 5500 टीचर्स योग्य हो गए हैं। अन्य की जांच रिपोर्ट का इंतजार हो रहा है। अंगूठा और हस्ताक्षर जांच की क्या स्थिति है?  जांच में पाया गया कि 914 टीचर्स ऐसे हैं जिनका नाम दोनों सूचियों में हैं। इसलिए कुल 12732 टीचर्स में से इतनी संख्या स्वयं ही घट गई है। इसके अलावा 597 टीचर्स ऐसे हैं जो स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से बार-बार समय दिए जाने के बावजूद अपने अंगूठा निशान के नमूने देने नहीं पहुंचे। इसलिए उनकी संख्या भी घट गई। अभी तक की जांच में 362 टीचर्स ऐसे हैं जिनके अंगूठा निशान जांच में फर्जी पाए गए हैं। इनके खिलाफ एफआईआ दर्ज कराने का फैसला पहले ही हो चुका है। इसलिए कुल चयनित संख्या में से 1873 टीचर्स बाहर हो गए हैं और 10859 टीचर्स ही बचे हैं जिनके अगर अंगूठा या हस्ताक्षर निशान सही पाए गए और हाईकोर्ट ने हरी झंडी दी तो उन्हें नियुक्ति दी जा सकती है। 
एफएसएल पर टिकीं निगाहें
पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने चूंकि इन चयनित जेबीटी टीचर्स की नियुक्ति से पहले साइंटिफिक वेरिफिकेशन के आदेश दे रखे हैं इसलिए चयनित टीचर्स के उन अंगूठा निशान का मिलान हो रहा है जो उन्होंने एचटेट परीक्षा देते समय लगाया था। जिनके अंगूठा निशान मिलान के काबिल नहीं हैं उनके हस्ताक्षर लेकर उनका मिलान किया जा रहा है। हस्ताक्षर नमूनों की जांच एफएसएल मधुबन ने करनी है और करीब 4100 हस्ताक्षर नमूने वहां भेजे जा चुके हैं मगर अभी तक रिपोर्ट नहीं आई है। अंगूठा निशान की जांच अब लगभग पूरी हो चुकी है। सिर्फ 28 टीचर्स के अंगूठा निशान की रिपोर्ट बकाया है। अब हस्ताक्षर नमूनों की जांच आएगी।
31 दिसंबर तक जांच पूरी
स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने एफएसएल के अफसरों और एडीजीपी मोहम्मद अकील के साथ मीटिंग कर अंगूठा और हस्ताक्षर नमूनों की जांच जल्द से पूरा करने के निर्देश दिए थे। वैसे तो सारी जांच रिपोर्ट 30 सितंबर, 2016 तक पूरी करने के लिए कहा गया था मगर बाद में जब मीटिंग की कार्यवाही जारी हुई उसमें 31 दिसंबर, तक जांच पूरी करने की बात लिखी गई थी।
सुनवाई आज
पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने चयनित जेबीटी टीचर्स की लगी रोक हटा दी थी। करीब डेढ़ महीना रोक हटी रही। इसी बीच सिंगल बेंच के फैसले पर अपील दायर हो गई। अपील पर सुनवाई करते हुए डबल बेंच ने नियुक्ति देने पर रोक लगा दी। इस मामले की सुनवाई सोमवार 29 अगस्त को होगी।                                                            hb






No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.