.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 13 August 2016

अब 25000 जेबीटी टीचर्स के होंगे तबादले

चंडीगढ़ : सरकारी स्कूलों में साढ़े दस हजार पीजीटी टीचर्स के तबादलों के बाद अब 25000 जेबीटी टीचर्स का तबादले होंगे। इसकी तैयारी पूरी हो गई है। ये ट्रांसफर जिलों के भीतर ही सात जोन में होंगे। जिन करीब 1600 जेबीटी टीचर्स का अंतरजिला तबादला हुआ था, उन्हें भी अब उसी जिले में पोस्टिंग के लिए आवेदन करना होगा। ये तबादले ऑनलाइन होंगे। टीजीटी के तबादले बाद में होंगे। पीजीटी टीचर्स के तबादलों के बाद मुख्यमंत्री ने फीडबैक ली है।
रेशनलाइजेशन पूरी
मौलिक शिक्षा विभाग ने आरटीई नियमों के तहत स्कूलों में टीचर्स की संख्या स्टूडेंट्स के हिसाब से पूरी कर ली है। इस रेशनलाइजेशन के आधार पर बनी संख्या पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी मंजूरी ले ली है। यह डाटा साफ्टवेयर में अपलोड कर दिया गया है। सबसे पहले उन टीचर्स से आप्शन मांगी जाएगी जिनके अभी तक पांच साल पूरे नहीं हुए हैं। उसके बाद सभी योग्य टीचर्स से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। चूंकि जेबीटी टीचर्स का कैडर जिला स्तर का है इसलिए इन टीचर्स को अपने जिले से बाहर नहीं जाना होगा। मगर जिले के भीतर ही सात जोन में जो स्कूल हैं, उनमें से ही आप्शन चुनना होगा।
गेस्ट के पदों पर नो ट्रांसफर
विभाग ने साफ कर दिया है कि जहां जिस पद पर गेस्ट टीचर्स हैं, वहां रेगुलर टीचर का तबादला नहीं होगा। अब गेस्ट टीचर्स को प्रोफाइल भरने को कहा गया है। पीजीटी टीचर्स में भी गेस्ट के पदों पर पोस्टिंग नहीं की गई है। मगर रेशनलाइजेशन के कारण किसी गेस्ट टीचर्स की पोस्ट समाप्त हो गई है तो किसी दूसरे स्कूल में एडजस्ट किया जाएगा।                                                 hb 


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.