.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 22 August 2016

पाठ्यक्रम में शामिल होंगे सड़क सुरक्षा के नियम

** हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने शिक्षाविदों से मांगे सुझाव 
** शिक्षाविदों को 15 दिन के भीतर भेजने होंगे बोर्ड को सुझाव
फरीदाबाद : बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को रोकने और युवाओं को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए सड़क सुरक्षा नियमों को अब पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। हरियाणा शिक्षा निदेशालय की ओर से इसकी तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षाविदों से इस बारे में सुझाव मांगे गए हैं। शिक्षाविदों को यह सुझाव 15 दिन के भीतर डाक से हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी भेजने होंगे। 
बोर्ड के अनुसार सत्र 2016-17 में 11वीं के पाठ्यक्रम में सड़क सुरक्षा नियमों को शामिल किया जाएगा। वहीं सत्र 2017-18 में 12वीं के पाठ्यक्रम में भी इसे शामिल किया जाएगा। प्रदेश में लगातार सड़क दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण सड़क सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करना है। खासकर युवा सड़क दुर्घटनाओं के सबसे अधिक शिकार होते हैं। पुलिस की ओर से युवाओं को जागरूक करने के लिए समय-समय पर स्कूल और कॉलेजों में जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाते है, जिनमें उनको यातायात नियमों के बारे में बताया जाता है। 
गडकरी भी कर चुके हैं आगाह
गत मार्च माह में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सूरजकुंड स्थित ट्रैफिक स्कूल में कार्यक्रम के दौरान सड़क दुघर्टनाओं के प्रति लोगों को सचेत किया था। वहीं उन्होंने ड्राइ¨वग लाइसेंस प्रणाली पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि भारत में सबसे आसान काम ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है।
र माह 3 से 4 युवा सड़क दुर्घटना का होते हैं शिकार
फरीदाबाद की रोड सेफ्टी संस्था के अनुसार प्रति माह औसतन 3 से 4 लोग सड़क दुर्घटना में अपनी जान गंवाते हैं, जिनमें से अधिकतर की आयु 14 से 18 के बीच होती है। 

"सरकार की ओर से बेहतर कदम उठाया गया है। सड़क सुरक्षा नियमों को दूसरी और तीसरी कक्षा के पाठ्यक्रम में भी शामिल करना चाहिए। उस समय विद्यार्थी को सड़क सुरक्षा नियमों को लेकर बेहतर तैयार किया जा सकता है।"-- एसके शर्मा, उपाध्यक्ष, रोड सेफ्टी संस्था, फरीदाबाद।                                                              dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.