.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 23 August 2016

सितंबर में जन्मीं बेटियों का स्कूलों में मनेगा हैप्पी बर्थ-डे

** बेटियों को मान-सम्मान देने के लिए राज्य सरकार की अनूठी योजना
चंडीगढ़ : प्रदेश में सितंबर माह में पैदा हुईं सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली बेटियों का जन्मदिन स्कूलों में ही मनाया जाएगा। प्रदेश सरकार ने इस कार्यक्रम को ‘बेटी का जन्मदिन, विद्यालय में अभिनंदन’ का नाम दिया है। शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने बेटियों के सम्मान और खुशी से जुड़ी यह मुहिम चालू करने का ऐलान किया है। 
उन्होंने 5 से 10 सितंबर तक सभी सरकारी स्कूलों में ‘मिड-डे मील सप्ताह’ मनाने का भी ऐलान किया। इस दौरान राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में 5 सितंबर को ‘हैंड वाशिंग-डे’ मनाया जाएगा, जिसमें विद्यार्थियों को हाथ धोने व दांत साफ करने के बारे में जागरूक किया जाएगा। 16 सितंबर को उन सभी छात्रओं का जन्मदिन स्कूल में ही मनाया जाएगा, जिनका जन्म किसी भी वर्ष में सितंबर माह के दौरान हुआ है। इस कार्यक्रम में छात्रओं के माता-पिता को भी स्कूल में ही आमंत्रित किया जाएगा। प्रो. रामबिलास के अनुसार 7 व 8 सितंबर को राज्य के सभी स्कूलों में स्वास्थ्य विभाग की सहायता से विद्यार्थियों का मेडिकल चेकअप किया जाएगा और जरूरतमंद विद्यार्थियों को दवाएं दी जाएंगी। 
मिड-डे मील बनाने वाले कर्मियों की भी होगी जांच 
मंत्री ने बताया कि 9 सितंबर को स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिड-डे मील बनाने वाले सभी कर्मचारियों का मेडिकल चेकअप होगा। वहीं ‘मिड-डे मील’ बनाने वाले कर्मचारियों की खंड स्तर पर ट्रेनिंग करवाई जाएगी जिसमें उनको साफ-सफाई व गुणवत्ता की जानकारी दी जाएगी।
50 स्कूलों का करना होगा निरीक्षण 
प्रो. रामबिलास के अनुसार ‘मिड-डे मील सप्ताह’ के दौरान सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी/खंड शिक्षा अधिकारी/मॉनीटरिंग अधिकारियों को कम से कम 50 स्कूलों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी रिपोर्ट जिला स्तर पर और वहां से निदेशालय को भेजी जाएगी। प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में ‘मिड-डे मील सप्ताह’ मनाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं।                                                                      dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.