.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 15 August 2016

तबादलों के लिए तैयार रहें 49 हजार पीआरटी-टीजीटी


** 29 हजार प्राइमरी शिक्षकों के तबादलों की प्रक्रिया कभी भी, वेबपोर्टल बना
** प्राइमरी के बाद शुरु होंगे 20 हजार टीजीटी के आनलाइन तबादले 
** हिंदी, गणित और सामाजिक विज्ञान के टीजीटी शिक्षकों की पोस्ट सरप्लस होने के कारण तबादलों में दिक्कतें आ सकती हैं
** पीजीटी के तबादलों की खामियां दूर करने में जुटा विभाग
चंडीगढ़ : प्रदेश में करीब साढ़े 10 हजार पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के तबादलों के बाद अब 49 हजार प्राइमरी (पीआरटी) और ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के ऑनलाइन तबादले किए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने प्राइमरी शिक्षकों (पीआरटी) के तबादलों के लिए वेबपोर्टल तैयार कर लिया है। तबादलों की प्रक्रिया किसी भी समय शुरू की जा सकती है। टीजीटी के तबादले प्राइमरी शिक्षकों (पीआरटी) की ऑनलाइन तबादला प्रक्रिया पूरी होने के बाद होंगे। 
एक क्लिक पर होने वाले इन तबादलों से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में काफी हद तक मदद मिलेगी। अलबत्ता हर शिक्षक को उसकी पसंद के मुताबिक नए स्टेशन मिलने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। बता दें कि प्रदेश में करीब 14 हजार पीजीटी हैं, जिनमें से तबादलों के लिए 11 हजार ने आवेदन किया था। तीन हजार पीजीटी ऐसे हैं, जिनकी एक स्थान पर पोस्टिंग को पांच साल पूरे नहीं हुए थे। ऐसे शिक्षक तबादलों की श्रेणी में नहीं आते। 11 हजार पीजीटी में से साढ़े नौ हजार के तबादले हो चुके हैं, जबकि 400 शिक्षक ऐसे हैं, जिन्होंने तबादलों के लिए विकल्प नहीं भरे थे। 753 शिक्षकों को गलत स्टेशन अलॉट हो गए थे। शिक्षा विभाग इन खामियों को दूर करने में जुटा हुआ है। प्रदेश में करीब 29 हजार जेबीटी और 20 हजार टीजीटी शिक्षक कार्यरत हैं। जेबीटी कक्षा एक से पांच तक और टीजीटी कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों को पढ़ाते हैं। पीजीटी के जिम्मे कक्षा नौ से 12वीं तक के विद्यार्थी आते हैं। जेबीटी शिक्षकों के ऑनलाइन तबादलों के लिए वेबपोर्टल तैयार किया जा चुका है। शिक्षा विभाग के अधिकारी रविवार को भी निदेशालय में वेबपोर्टल को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। 
प्राइमरी स्कूलों में करीब 5800 गेस्ट टीचर भी कार्यरत हैं, लेकिन इन पोस्ट के विरुद्ध तबादले नहीं हो रहे हैं। गेस्ट टीचर 2005 से कार्य कर रहे हैं। पिछले 11 सालों से एक ही स्थान पर जमे होने के बावजूद उनके तबादले मुश्किल लग रहे हैं। शिक्षा विभाग अभी तक करीब 400 स्कूल या तो बंद कर चुका या फिर अन्य स्कूलों में उन्हें मर्ज किया जा चुका है, लेकिन वेबसाइट पर इन स्कूलों को ओपन दिखाया हुआ है, जिस कारण शिक्षकों में तबादलों के विकल्प भरते समय गफलत पैदा हो सकती है। 
प्रदेश में भाषा (सी एंड वी) शिक्षकों को मिलाकर करीब 20 हजार टीजीटी हैं, लेकिन हिंदी, गणित और सामाजिक विज्ञान के शिक्षकों की पोस्ट सरप्लस होने के कारण तबादलों में दिक्कतें आ सकती हैं। शिक्षा विभाग अगस्त माह में तबादला प्रक्रिया को पूरी करने का टारगेट लेकर कार्रवाई करने में जुटा हुआ है।
भ्रष्टाचार की गुंजाइश नहीं बची 
"ऑनलाइन तबादले सरकार की पारदर्शी व्यवस्था का मजबूत उदाहरण हैं। हमने कोई सिफारिश नहीं मानी। एक क्लिक पर साढ़े दस हजार तबादले होना बड़ी बात है। भ्रष्टाचार की कहीं कोई गुंजाइश नहीं रही। शिक्षा विभाग के अफसरों ने मुङो बताया कि करीब 200 से 400 शिकायतें आई हैं, जिनकी खामियों को जल्द दूर कर लिया जाएगा।"--मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा
अब प्राइमरी शिक्षक होंगे ट्रांसफर
"पीजीटी की तबादला प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। जो मामूली खामियां थी, उन्हें दूर किया जा रहा है। अब जेबीटी और टीजीटी के तबादलों की प्रक्रिया शुरू होगी। ऑनलाइन तबादला प्रक्रिया के तहत मनचाहे स्टेशनों का विकल्प चुनने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों की जल्दी ही उनकी मर्जी पूछी जा सकती है। यह प्रयोग बेहद कामयाब रहा है।"-- पीके दास, अतिरिक्त मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग
                                                                     dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.