.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 13 August 2016

स्कूलों में मुखिया देना ही भूला विभाग!

तोशाम : शिक्षकों के तबादलों में उलझा प्रदेश का शिक्षा विभाग स्कूलों में मुखिया देना भूल गया जिसके कारण राजकीय स्कूलों में स्कूलों मुखियाओं का भारी टोटा बना हुआ है। अकेले तोशाम खण्ड में ही स्कूल मुखियाओं के लगभग 62 प्रतिशत पद रिक्त हैं। ऐसे में सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है कि नेतृत्व के बिना किस प्रकार शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारा जा सकता है। जिससे ऐसा लगता है कि शिक्षा विभाग बिना कैप्टन के ही टीम को जीताने की कवायद में लगा हुआ है। इतना ही नहीं समकक्ष अध्यापक को बागडोर सौंपने से स्कूलों में गुटबाजी को बढ़ावा मिलने की बातें भी सामने आती हैं। जानकारी के अनुसार तोशाम खण्ड के राजकीय स्कूलों में 9 प्रधानाचार्यों, 17 में से 14 मुख्य अध्यापकों, 9 मिडिल हैड और 62 में से 57 हैड टीचर के पद रिक्त हैं। उक्त आंकड़ों के अनुसार राजकीय स्कूलों में स्कूल मुखियाओं के लगभग 62 प्रतिशत पद रिक्त हैं और मात्र 38 प्रतिशत स्कूलों के पास ही मुखिया हैं।
बिना हैड के ये होते हैं नुकसान
स्कूल के पास मुखिया न होने के चलते सबसे वरिष्ठ शिक्षक को मुखिया का कार्य सौंपा जाता है। ऐसे में उक्त शिक्षक के दूसरे साथी उसके आदेशों की परवाह नहीं करते जिससे स्कूलों में गुटबाजी को बढ़ावा मिलता है। जिसे गांव की पंचायतों द्वारा सुलझाया जाता है और विभाग की किरकरी होती है तथा बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित होती है।
क्या बोला अध्यापक संघ
इस बारे में हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के प्रदेश प्रेस सचिव मास्टर जगरोशन ने बताया कि संघ द्वारा 2008 से स्कूल मुखियाओं की मांग उठाई जा रही है, लेकिन सरकार द्वारा सिर्फ आश्वासन दिए जा रहे हैं। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार स्कूूलों में जान-बूझकर मुखिया नहीं भेज रही है।
कई वर्षों से खाली हैं पद
विभागीय सूत्रों के मुताबिक खण्ड तोशाम के अंतर्गत आने वाले 144 स्कूलों में प्रधानाचार्य, मुख्य अध्यापक, मिडिल हैड और हैड टीचरों के ज्यादातर पद रिक्त हैं। ये पद कई वर्षों से रिक्त बताए गए हैं।
क्या कहते हैं अधिकारी
इस बारे में खण्ड शिक्षा अधिकारी नरेन्द्र यादव ने स्वीकार किया कि स्कूलों में मुखियाओं की कमी है और कहा कि विभाग से स्कूलों में मुखियाओं की कमी को दूर करने के लिए आग्रह किया जाएगा।                                      dt 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.