.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 13 August 2016

12वीं के मैथ्स के एग्जाम में शोर्ट आंसर क्वेश्चन भी

** पेपर आसान बनेगा मार्क्स अच्छे आएंगे 
** स्कूलों को नए पैटर्न का मॉडल पेपर भी जारी किया 
अम्बाला : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 12वीं के मैथ्स के एग्जाम पैटर्न को आसान करने का फैसला किया है। मैथ्स का नया आसान पैटर्न 2017 यानी अगले बोर्ड एग्जाम से लागू होगा। दरअसल सीबीएसई पर आरोप लगते रहे हैं कि वे मेंटल एबिलिटी चैक के नाम पर मैथ्स का पेपर टफ दे रहे हैं। इससे रिजल्ट खराब होता है। स्टूडेंट्स पेरेंट्स की अपील पर इस साल मैथ्स में ग्रेस मार्क्स भी देने पड़े थे। 
स्टूडेंट्स का आरोप था कि पेपर टफ होता है, जिसका कई बार तय सिलेबस से भी कोई लेना-देना नहीं होता। सीबीएसई ने चिट्ठी जारी कर स्कूलों को बताया है कि वे मैथ्स के प्रश्न पत्र को री वैंप कर रहे हैं, स्कूलों को नए पैटर्न का मॉडल पेपर भी जारी कर दिया गया है। 
अब सिर्फ 10 फीसदी होंगे हाई ऑर्डर थिंकिंग क्वेश्चन 
सीबीएसई के मुताबिक हाई ऑर्डर थिंकिंग सवालों को पूरे एग्जाम में सिर्फ 10 फीसदी हिस्से के रूप में सीमित किया जा रहा है। यह बहुत ही मुश्किल पार्ट था। चिट्ठी के मुताबिक सीबीएसई ने मैथ्स के पेपर को तीन हिस्सों में केटेगराइज किया है। 20 फीसदी पेपर आसान होगा। 60 फीसदी पेपर एवरेज यानी बहुत आसान बहुत ज्यादा मुश्किल। वहीं 20 फीसदी पेपर मुश्किल होगा, इसी में हाई ऑर्डर थिंकिंग क्वेश्चन होंगे। 
पैटर्न : नंबर और सवाल बढ़ाए 
पहले 26 सवाल आते थे, अब 29 होंगे। एक नंबर के 4 सवाल, 2 नंबर के 8, 4 नंबर के 11 और 6 नंबर के 6 सवाल होंगे। एनसीईआरटी से बेसिक सवालों का प्रतिशत बढ़ाकर 55 फीसदी कर दिया गया है। 
"शॉर्ट आंसर टाइप सवाल पेपर को थोड़ा आसान बनाएंगे। स्टूडेंट्स का स्कोर भी अच्छा हो जाएगा। इसके साथ स्टूडेंट्स टाइम पर अपना पेपर खत्म कर पाएंगे। दरअसल बहुत से स्टूडेंट्स की सिर्फ मैथ्स के टफ एग्जाम के कारण प्रतिशत खराब होती थी और जैसी इन दिनों बड़े नामी कॉलेजों और दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में पढ़ने के लिए कटऑफ बनती है, उस लिहाज से एक से दो नंबरों का फर्क भी उन्हें अपने फेवरेट कॉलेज में एडमिशन लेने से पछाड़ देता है। ऐसे में सीबीएसई का यह कदम अच्छा है। यह पहली बार है कि बोर्ड मैथ्स के एग्जाम में दो नंबरों के सवाल जोड़ रहा है।"-- वीरचंद, प्रिंसिपल,केंद्रीय विद्यालय संख्या 3, अम्बाला। 
पहली बार शामिल होंगे 2 नंबर के सवाल 
मैथ्स के पेपर में अब से शॉर्ट आंसर टाइप सवाल होंगे। यह सवाल दो नंबर के होंगे। साथ ही सीबीएसई हाई ऑर्डर थिंकिंग स्किल वाले कंट्रोवर्शियल पैटर्न और सवालों को कम से कम रखेगा। हाई ऑर्डर थिंकिंग स्किल वाला सवाल 10 नंबर का होगा और दो हिस्सों में बंटेगा। इसमें एक सवाल चार नंबर का होगा और दूसरा छह नंबर का। मालूम हो कि हाई ऑर्डर थिंकिंग सवालों के कारण पिछले 2 सालों से पेपर मुश्किल रहा है। कन्ट्रोवर्सी हुई है और बच्चों को स्कोर भी खराब हुआ है। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.