.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 2 November 2016

10वीं, 12वीं का सिलेबस पूरा करवाने के लिए तीन माह चलेंगी एक्सट्रा क्लास


** डीईओ-बीईओ की तरफ से स्कूल मुखियाओं को निर्देश 
बहादुरगढ़ : पढ़ाई में कमजोर बच्चों की मुश्किल विषयों में पकड़ बनाने के लिए हरियाणा बोर्ड ने एक्स्ट्रा क्लास चलाने की तैयारी की है। बोर्ड ने अधिकारियों को दसवीं और बारहवीं का एग्जाम देने वाले परीक्षार्थियों की मदद के लिए एक्स्ट्रा क्लास शुरू करने के लिए कहा है। 
डीईओ और बीईओ की तरफ से सभी स्कूल मुखियाओं को निर्देश दिए हैं कि वो अपने स्कूल के कमजोर बच्चों के लिए मुश्किल विषयों पर एक्सट्रा पढ़ाई कराए। दसवीं और 12वीं की परीक्षा मार्च में होगी। बोर्ड रिजल्ट के मामले में बहादुरगढ़-झज्जर काफी पीछे हैं, जबकि सीबीएसई का रिजल्ट काफी बेहतर रहता है। इसका मुख्य कारण है पढ़ाई में कमजोर बच्चों पर टीचर का ध्यान न दे पाना माना जा रहा है। कमजोर बच्चों के लिए दिसंबर, जनवरी और फरवरी 3 महीने एक्स्ट्रा क्लास चलाई जाएंगी। 
निर्देशों में कहा गया है कि स्कूल टाइम खत्म होने के बाद बच्चों की एक घंटे की एक्सट्रा क्लास ली जाए। इसके अलावा फ्री पीरियड के समय भी मुश्किल विषय की क्लास लगाई जा सकती है। इनमें अंग्रेजी, गणित और साइंस के सब्जेक्ट्स हैं। 
"स्कूलों में शिक्षक पढ़ाई में कमजोर बच्चों की अलग से एक्स्ट्रा क्लास लेंगे। बोर्ड ने एक्स्ट्रा क्लास के लिए निर्देश दिए हैं। इस संबंध में जल्द ही सभी स्कूल मुखियाओं को निर्देश भेज दिए जाएंगे। फिलहाल मंथली एक्जाम के लिए एक्सट्रा क्लास तो शुरू की जा चुकी है। एनुअल एक्जाम के लिए तीन महीने अलग से क्लास चलाई जाएंगी।"-- मदनचोपड़ा, बीईओ

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.