.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 25 November 2016

प्रश्नपत्रों की फाेटोकॉपी देखकर परीक्षा देंगे विद्यार्थी

** प्रदेश के 14 हजार से अधिक माध्यमिक स्कूलों में मासिक परीक्षाएं आज से शुरू, डीईईओ बोलीं, शिक्षा विभाग के पास पेपर छपवाने का नहीं है बजट 
** शिक्षाविभाग द्वारा प्रश्न पत्रों की प्रीटिंग करने पर जारी किया पत्र।
** छात्रों के हित में शुरू हों तिमाही परीक्षाएं : अध्यापक संघ
रोहतक : जिले के माध्यमिक स्कूलों में लाखों छात्र छात्राओं के लिए शुक्रवार से मासिक परीक्षाएं कराई जाएंगी। शिक्षा विभाग ने इस माह परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र छपवाकर देने से मना कर दिया है। यानी प्रश्नपत्रों की फोटोकाॅपी देख छात्र उत्तरपुस्तिकाओं पर अपने जवाब लिखेंगे। 
वहीं तीन दिन पहले ही जारी हुए आदेश के बाद अध्यापकों ने परीक्षाओं की पारदर्शिता खतरे में पड़ने की संभावना जताई है। इस बारे में डीईईओ ने शिक्षा विभाग के पास बजट होने की वजह बताकर प्रश्नपत्र की फोटोकाॅपी कराकर परीक्षा कराने के लिए समस्त बीईईओ को पत्र जारी किया है। सभी स्कूलों में छठी से आठवीं कक्षा की नवंबर की परीक्षाओं का आयोजन गुरुवार से शुरू होना था, लेकिन गुरुवार को अवकाश होने की वजह से अब परीक्षा शुक्रवार को कराई जाएगी। प्रश्नपत्रों की फोटोकाॅपी कराने के लिए शिक्षा विभाग ने सीडी बनवाकर स्कूलों में भेजी है, जिसे स्कूल अपने स्तर पर फोटोकॉपी करवाकर बच्चों में वितरित करेंगे। अध्यापकों ने इस प्रक्रिया से प्रश्र पत्र आउट होने की पूरी संभावना जताई है। वहीं डीईईओ परमेश्वरी हुड्डा द्वारा जारी पत्र में राज्य सरकार के पास प्रश्नपत्र छपवाने के लिए बजट हाेने का हवाला दिया गया है। अब इस प्रक्रिया में अाने वाले खर्च का भुगतान बाद में होगा या नहीं कितना होगा इस बारे में अभी तक कोई स्पष्ट आदेश जारी नहीं किया है। 
विभाग के पास बजट नहीं, इसलिए करा रहे फोटो कॉपी 
डीईईओपरमेश्वरी हुड्डा ने बताया कि निदेशालय से बजट मिलने के कारण प्रिंटिंग प्रेस द्वारा नवंबर माह का प्रश्नपत्र छापने से मना कर दिया गया है। इसके कारण इस माह की परीक्षा के प्रश्नपत्र प्रेस से छपवाया जाना संभव नहीं है, लेकिन विद्यार्थियों के हित को देखते हुए समस्त बीईईओ को एससीईआरटी गुरुग्राम से प्राप्त कक्षा एक से आठ तक के प्रश्नपत्रों की सीलबंद सीडी उपलब्ध कराई गई है। प्रश्नपत्रों की गोपनीयता बनाए रखते हुए निदेशालय से प्राप्त डेटशीट के अनुसार परीक्षा कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। 
ग्रामीण अंचल में फोटोकाॅपी के लिए मांगते हैं 5 रुपए 
ग्रामीणअंचल के अध्यापकों ने बताया कि कई गांवों के स्कूलों में बिजली की व्यवस्था नहीं है। बिजली की समस्या होने का पूरा लाभ फोटोस्टेट दुकानों के संचालक पांच रुपए प्रति कॉपी तक चार्ज किया जाता है। अब ऐसे में सवाल यह है कि आखिर ऐसे में इसका भुगतान किस आधार पर होगा यह भी स्पष्ट नहीं है। अगर राज्य सरकार इनको प्रश्र पत्र छपवाकर स्कूलों में वितरित करती तो यह काफी रियायती दरों पर मिल सकते थे। 
छात्रों के हित में शुरू हों तिमाही परीक्षाएं 
हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ संबंधित हरियाणा कर्मचारी महासंघ के प्रांतीय वरिष्ठ उपप्रधान दिलबाग अहलावत ने कहा कि छात्रों के हित में तिमाही परीक्षाओं शुरू होनी चाहिए ताकि बच्चों का समय परीक्षाओं में बर्बाद हो और उन्हें तैयारी करने का पर्याप्त समय मिल सके। उन्होंने बताया कि मासिक परीक्षाओं में फोटोकॉपी के प्रश्नपत्र लाने से अध्यापकों की समस्या बढ़ गई है, इससे अध्यापकों बच्चों को बेवजह फोटोस्टेट के लिए भटकना पड़ेगा। 


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.