.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 6 November 2016

चयनित जेबीटी टीचर्स : स्टे हटने पर बिना जिला मिले होगी ज्वाइनिंग

चंडीगढ़ : प्रदेश के 27 महीने से चयनित 12731 जेबीटी टीचर्स के लिए यह राहत भरी खबर है। अगर उनकी नियुक्ति पर लगी स्टे पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट से हट गई तो बिना जिला अलाट हुए भी उन्हें नियुक्ति दी जा सकती है। 
मामला हाईकोर्ट में 
अभी तक चयनित सभी टीचर्स को जिले अलाट नहीं हो सके हैं। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने मजबूरी बताकर जिले अलाट करने में असर्मथता जता दी है। मगर हरियाणा सरकार जेबीटी टीचर्स के प्रति सहानुभूति रखती है इसलिए जिले अलाटमेंट हुए बगैर भी उनकी नियुक्ति पर विचार कर रही है। जेबीटी टीचर्स ने नियुक्ति के लिए कई बार लंबे आंदोलन कर लिए हैं। चयनित जेबीटी संघर्ष समिति ने पिछले दिनों हरियाणा भाजपा प्रभारी डॉ. अनिल जैन से भी दिल्ली में मुलाकात की थी। समिति के पदाधिकारियों का दावा है कि जैन को उनकी नियुक्ति से संबंधित न केवल पूरी जानकारी थी बल्कि उन्होंने भरोसा दिलाया है कि स्टे हटी तो इस बार उन्हें जल्द नियुक्ति दी जाएगी।
आयोग को जिले अलाट करने के लिए इसलिए लिखा था: 
मौलिक शिक्षा विभाग ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को पत्र लिखकर सभी चयनित जेबीटी टीचर्स के जिला अलाटमेंट करने के लिए पत्र लिखा था। साथ में जिलों में मौजूदा रिक्तियों की जानकारी भी भेजी थी। दरअसल हरियाणा शिक्षक चयन बोर्ड ने एक चयन सूची जारी की थी। बाद में भाजपा सरकार बनी तो शिक्षक चयन बोर्ड भंग हो गया और टीचर्स चयन का काम हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को दे दिया गया। इसी बीच पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने निर्देश दिए कि जिन टीचर्स ने शिक्षक पात्रता परीक्षा 2013 में पास की थी, उनमें से भी चयनित सूची जारी की जाए। दूसरी सूची आयोग ने जारी की। जब बोर्ड ने सूची जारी की थी तब चयनित जेबीटी टीचर्स को जिले अलाट किए गए थे मगर जो सूची आयोग ने बाद में जारी की, उनके जिले अलाट नहीं किए गए। इसलिए अब मौलिक शिक्षा विभाग ने आयोग से दोनों सूची के चयनित जेबीटी टीचर्स को जिला अलाटमेंट करने के लिए पत्र लिखा था मगर आयोग ने कह दिया कि भर्ती से संबंधित पूरा रिकार्ड हाईकोर्ट के निर्देश पर सील है इसलिए जिले अलाट नहीं हो सकते।
दास ने ली थी बैठक 
स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने मौलिक शिक्षा निदेशालय के अफसरों और कर्मचारी चयन आयोग के सचिव के साथ एक बैठक कर सोचा था कि विभाग सूची तैयार कर दे और आयोग उसे जारी कर दे मगर यह प्रस्ताव सिरे नहीं चढ़ पाया। चयन से संबंधित सूची का पूरा विवरण मौलिक शिक्षा विभाग के पास है। 
ज्वाइन करा सकते हैं
"यह ठीक है कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने जिला अलाटमेंट में मजबूरी बताई है क्योंकि हाईकोर्ट के निर्देश पर भर्ती से संबंधित रिकार्ड सील है। अगर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने नियुक्ति पर लगी स्टे हटा दी तो हम उन चयनित जेबीटी टीचर्स को मुख्यालय पर भी ज्वाइन करा सकते हैं जिनके अंगूठा निशान या हस्ताक्षर सही पाए जाएंगे।"-- आरएस खरब, निदेशक, मौलिक शिक्षा, हरियाणा

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.