.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 24 November 2016

नौवीं-बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए लगेंगी विशेष कक्षाएं

** शिक्षा निदेशालय ने जारी किया कार्यक्रम
** सुबह की पाली में नौ बजे से एक बजे के बीच होगी पढ़ाई
नई दिल्ली : दिल्ली के सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में अध्ययनरत नौवीं व बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा निदेशालय ने विशेष कोचिंग प्रदान करने की व्यवस्था की है। बारहवीं में बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर और नौवीं में बीते साल आए खराब नतीजों को देखते हुए निदेशालय की ओर से यह कदम उठाया गया है जिसके अंतर्गत आगामी शीतकालीन अवकाश के दौरान इन कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए रीमेडियल कक्षाएं लगेंगी। 
निदेशालय के अनुसार सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों प्राइमरी कक्षाओं में शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से 15 जनवरी तक हो रहे हैं, जबकि छठी से ग्याहरवीं कक्षाओं के अवकाश 29 दिसंबर से 15 जनवरी तक होंगे। जहां तक बारहवीं की बात है तो इनके लिए कोई शीतकालीन अवकाश नहीं होगा। इन कक्षाओं में विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रमों का अभ्यास कराया जाएगा और विद्यार्थियों की शंकाओं के समाधान कराए जाएंगे। साथ ही अतिरिक्त सहायता सामग्री का भी उपलब्ध कराई जाएगी।
बारहवीं के बच्चों के लिए सभी विषयों की विशेष कक्षाएं 29 दिसंबर से होगी और 7 जनवरी तक कक्षाएं चलेंगी। बारहवीं के छात्रों के लिए इन कक्षाओं में उपस्थित रहना अनिवार्य है। इन कक्षाओं की उपस्थिति उनकी पूरे वर्ष की उपस्थिति में भी जोड़ा जाएगा। इन कक्षाओं के बाद 9 जनवरी से बारहवीं कक्षा के लिए प्री-बोर्ड परीक्षा शुरू हो जाएगी। इसी तरह नौवीं कक्षा के बच्चों के लिए विशेष कक्षाएं 29 दिसंबर, 2016 से 11 जनवरी, 2017 के बीच आयोजित होगी।
उपशिक्षा निदेशक(स्कूल) उषा रानी की ओर से इस संबंध में स्कूलों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए है और उन्हें यह भी कहा गया है कि इन कक्षाओं का आयोजन सुबह व सांध्य दोनों ही पाली के विद्यार्थियों के लिए सुबह नौ बजे से दोपहर 1 बजे के बीच किया जाए। यदि किसी स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा होता है तो वह शिक्षा विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर समय का निर्धारण कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.