.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 19 November 2016

शिक्षकों के होंगे टाइम बाउंड प्रमोशन, दिसंबर तक लिस्ट

** 1 जनवरी, 2016 को पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले सभी ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) होंगे प्रमोशन के लिए पात्र
राजधानी हरियाणा : प्रदेश में शिक्षकों के टाइम बाउंड प्रमोशन करने की तैयारियों में जुटा है। इससे एक ओर जहां शिक्षकों के बीच सीनियॉरिटी का झगड़ा खत्म होगा, वहीं उन्हें प्रमोशन लेने के लिए इधर-उधर अनावश्यक चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। पहले चरण में ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) को पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। इसमें वे सभी टीजीटी प्रमोशन के लिए पात्र होंगे, जिन्होंने 1 जनवरी, 2016 को पोस्ट ग्रेजुएशन कर लिया है। 
पिछले दिनों करीब 8 साल बाद टीजीटी के पीजीटी के रूप में प्रमोशन हुए थे। अब पीजीटी और हेड मास्टर में से प्रिंसिपल की पोस्ट पर प्रमोशन करने की तैयारी है। संभवत: दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक इनके भी प्रमोशन होंगेे। 
प्रारंभ कॉलेज में इंटरव्यू आज: 
झज्जरस्थित प्रारंभ कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों के लिए शनिवार को इंटरव्यू होंगे जो एडिशनल चीफ सेक्रेटरी पी.के. दास लेंगे। 
रिटायर टीचरों को एकमुश्त मानदेय पर मिलेगा मौका: 
शिक्षकोंकी कमी को देखते हुए सरकार ने अगले सत्र के लिए एकमुश्त मानदेय पर रिटायर शिक्षकों की सेवाएं लेने का फैसला किया है। 65 वर्ष कम आयु के रिटायर शिक्षकों से पैनल बनाने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इन्हें पे-माइनस पेंशन फार्मूले के आधार पर एकमुश्त मानदेय दिया जाएगा। सरकार का तर्क है कि रिटायर को लगाएंगे तो ये आगे रेगुलर करने की मांग नहीं करेंगे। हरियाणा में इस समय करीब 40,000 शिक्षकों की कमी है। 
दिसंबर में होगा रेशनलाइजेशन: दास 
"दिसंबर में स्कूलों का रेशनलाइजेशन कर लिया जाएगा। इसके बाद पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी कि किन-किन विषयों में कुल कितने टीचर्स उपलब्ध हैं और कितने टीचर्स की कमी है। एसएससी से जो टीचर चयनित होकर आए हैं, उनके लिए सरकार से सब्जेक्ट टू वेरिफिकेशन नियुक्ति दिए जाने की अनुमति मांगी गई है।"-- पीकेदास, एडिशनल चीफ सेक्रेटरी, शिक्षा विभाग 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.