.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 18 July 2017

स्कूलों पर नजर रखेगी डिस्ट्रिक्ट एकेडमिक विंग

तैयारी : बच्चों का पाठ्यक्रम और सांस्कृतिक गतिविधियां मजबूत बनाने के लिए बनाई विंग
हिसार : सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अब पाठ्यक्रम से संबंधित समस्याओं और सांस्कृतिक गतिविधियों में आने वाली परेशानियों से नहीं जूझना पड़ेगा। क्योंकि शिक्षा विभाग ने बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है, जिसमें शिक्षा विभाग की ओर से जिले स्तर पर एक विंग बनाने का निर्णय लिया गया है। 

जोकि विभिन्न स्कूलों का दौरा कर पाठ्यक्रम से संबधित समस्याओं और सांस्कृतिक एक्टिविटी में आने वाली समस्याओं का निवारण करेगी। सरकारी स्कूल के बच्चे भी पढ़ाई और सांस्कृतिक गतिविधियों में न पिछड़ें। शिक्षा विभाग की ओर से इस विंग को डिस्ट्रिक्ट एकेडमिक विंग का नाम दिया गया है। इस विंग की खासियत यह है कि विंग में शामिल सदस्य अपने - अपने क्षेत्रों में एक्सपर्ट होंगे। ताकि वे संबधित क्षेत्रों में आने वाली परेशानियों से बच्चों को छुटकारा दिला सकें। विभिन्न स्कूलों का दौरा कर डिस्ट्रिक्ट एकेडमिक विंग अपनी तरफ से एक रिपोर्ट तैयार करेगी, जोकि जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपेगी। उसके बाद रिपोर्ट को मुख्यालय में भेजा जाएगा। हालांकि शिक्षा विभाग की ओर से इस विंग को बनाने के लिए कुछ पहलुओं पर विचार - विमर्श किया जा रहा है। उसके बाद विभाग की ओर से डिस्ट्रिक्ट एकेडमिक विंग का गठन कर दिया जाएगा। 
सभी सदस्य अपने - अपने क्षेत्रों में होंगे एक्सपर्ट : 
डिस्ट्रिक्ट एकेडमिक विंग में शामिल सदस्य अपने - अपने क्षेत्रों में एक्सपर्ट होंगे। जोकि निरीक्षण के दौरान बच्चों की काउंसिलिंग करेंगे और यह जानने का प्रयास करेंगे कि बच्चा किस क्षेत्र में कौन सी समस्या से परेशान है। जैसे बच्चा गणित विषय में कमजोर है तो विंग में शामिल डिस्ट्रिक्ट मैथ स्पेशलिस्ट काउंसिलिंग कर कारणों को जानने का प्रयास करेगा और उन ¨बदुओं पर काम करेगा, जिससे बच्चे की समस्या का हल हो जाएं। इससे सबसे बड़ा फायदा होगा कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे पाठ्यक्रम और सांस्कृतिक गतिविधियों में आने वाली परेशानियों से निजात मिलेगी। 
"राज्य स्तर पर स्टेट एकेडमिक ¨वग कार्य कर रही है। अब जिले स्तर पर भी डिस्ट्रिक्ट एकेडमिक विंग बनाई जा रही है। जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र के माध्यम से विंग के बारे में अवगत कराया जा चुका है। हालांकि कुछ ¨बदुओं पर विचार-विमर्श कर विंग का गठन कर दिया जाएगा।"--डॉ. उमेश गुप्ता, प्रोग्राम आफिसर, एकेडमिक सेल, पंचकूला।
विंग में ये सदस्य किए जाएंगे शामिल 
डिस्ट्रिक्ट मैथ स्पेशलिस्ट 
असिस्टेंट एजुकेशन आफिसर 
डिस्ट्रिक्ट साइंस स्पेशलिस्ट 
डिस्ट्रिक्ट इंगलिश स्पेशलिस्ट 
डिस्ट्रिक्ट डिप्टी एजुकेशन आफिसर

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.