.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 10 July 2017

वोकेशनल कोर्स: जिला स्तर पर नहीं अब निदेशालय करेगा शिक्षकों की भर्ती


** 1001 सरकारी स्कूलों के लिए होना है चयन
राजधानी हरियाणा : नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क के तहत हरियाणा के बच्चे अब स्किल्ड हाथों से प्रशिक्षित होंगे। जिला स्तर पर हुई भर्ती में गड़बड़ियों के उजागर होने के बाद सरकार ने भर्ती प्रक्रिया बदलने का फैसला लिया है। वोकेशनल कोर्स के लिए अनुबंध के आधार पर होने वाली भर्ती अब जिला स्तर के बजाए शिक्षा निदेशालय में राज्य स्तरीय कमेटियों का गठन करके इंटरव्यू प्रक्रिया से होगी। पहले जिला स्तर पर एडीसी की अध्यक्षता में गठित कमेटी उम्मीदवारों का चयन करती थी। इसी बीच भर्ती में गड़बड़ी उजागर हुई। अब भर्ती जिला स्तर के बजाए शिक्षा निदेशालय करेगा। राज्य स्तरीय कमेटी में डीपीसी, प्रोग्राम ऑफिसर, एसएसी नॉमिनेटेड, विषय एक्सपर्ट शामिल होंगे। यूथ फॅार चेंज के प्रदेशाध्यक्ष राकेश ढुल ने बताया कि यह कोर्स बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। लेकिन जिला स्तर पर तो टीचर की योग्यता की ओर ध्यान दिया जा रहा था ही क्वालिफिकेशन का।
यह कोर्स कराए जाएंगे
आटोमोबाइल, एग्रीकल्चर, ब्यूटी एंड वैलनेस, बैंकिंग एंड इंश्योरेंस सर्विस, बैंकिंग एंड फाइनेंस सर्विस, आईटी, मीडिया एंटरटेनमेंट,फिजिकल, रिटेल,सिक्योरिटी,ट्रैवल एंड टूरिज्म, विजन टेक्नीशियन समेत ऐसे कई कोर्स शामिल किए जा रहे हैं जिससे बच्चों को प्रशिक्षित किया जा सके।
बच्चों को स्किल्ड करना है उद्देश्य
सरकारी स्कूलों में नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क के तहत 14 स्किल ट्रेड को शामिल किया गया है। इनमें बच्चों को एक ऐसे विषय में प्रशिक्षित किया जाए, जिसे वह आगे चल कर अपने करियर के तौर पर भी ले सकें। प्रदेश के 1001 स्कूलों में 270 टीचर पहले चरण में भरे जाने हैं। चुने शिक्षकों को ट्रेनिंग के बाद ज्वाइन कराया जाएगा।
100 अंकों की परीक्षा कुल 100 नंबर की परीक्षा है। 35 नंबर की लिखित 15 अंकों का इंटरव्यू, कम्युनिकेशन स्किल के 5, विषय ज्ञान के 5 और पर्सनैलिटी ग्रूमिंग के 5 अंक दिए जाएंगे। बाकी 50 अंक शैक्षणिक योग्यता के हैं। उम्मीदवारों को अनुभव का कोई अंक नहीं मिलेगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.