.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 27 July 2017

देश के सर्वश्रेष्ठ निजी स्कूलों की तरह प्रदेश के संस्कृति माॅडल स्कूल भी होंगे विकसित

** प्रिंसिपल देश के नामी स्कूलों का दौरा कर जानेंगे उनके तौर तरीके

राजधानी हरियाणा : शिक्षा विभाग अपने संस्कृति स्कूल को लेकर नया प्रयोग करने जा रहा है। इन स्कूलों को देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूल की तरह विकसित किया जाएगा। इन स्कूलों का प्रबंधन कैसा है? किस तरह से वहां पढ़ाई हो रही है। क्या तरीका है, इस सब को सीखने के लिए संस्कृति स्कूल के प्रिंसिपल वहां जाएंगे। वहां से जो भी सीख कर आएंगे, इसे यहां लागू किया जाएगा। इस प्रयोग के पीछे कोशिश है कि कम से कम कुछ आइडियल स्कूल तो प्रदेश में हो। इसी सोच को सामने रखते हुए 22 संस्कृति मॉडल स्कूल स्थापित किए गए थे। यह स्कूल निजी स्कूलों के बराबर हो, इसे लेकर शिक्षा विभाग कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। एडिशनल चीफ सेक्रेटरी पीके दास ने बताया कि संस्कृति स्कूल एक माडल होंगे। हम इसी सोच को समाने रख कर काम कर रहे हैं। इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। लेकिन इसके बदले में रिजल्ट चाहिए। शिक्षा विभाग की कोशिश है कि सरकारी स्कूलों के प्रति जो धारणा बनी है, उसे तोड़ा जाए। 
शिक्षा निदेशालय ने जिन स्कूलों का चयन किया इसमें उत्तराखंड में पतंजलि ट्रस्ट का आचार्य कुलम, देहरादून का दून स्कूल, सनावर स्कूल, बिशप कॉटन स्कूल, सेंट जार्ज कॉलेज मंसूरी, चमन वाटिका स्कूल अंबाला की विजिट करेंगे। 

यह सीखेंगे प्रिंसिपल
कान्वेंट स्कूलों के पढ़ाने का तरीका क्या है, इसमें टीचर और प्रिंसिपल की भूमिका क्या है? कैसे वें यह तय करते हैं कि कब क्या पढ़ाना है। उनके स्कूलों का स्ट्रक्चर कैसा है। वहां का मैनेजमेंट सिस्टम क्या है? 
हरस्टूडेंट्स प्रथम आए, इसे किया है जरूरी: 
संस्कृतिस्कूल के प्रिंसिपल की जिम्मेदारी होगी कि यहां पढ़ने वाला हर स्टूडेंट प्रथम श्रेणी से पास हो। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सुबह और शाम को अतिरिक्त कक्षाओं की व्यवस्था होगी। टीचरों का चयन भी एक प्रक्रिया के तहत ही किया जाएगा। ऐसे टीचर ही यहां नियुक्त होंगे जो इस लक्ष्य को पाने के लिए प्रतिबद्ध होंगे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी करेंगी टीचरों का चयन 
31जुलाई, 1 अगस्त और दो अगस्त को शिक्षा सदन में पीजीटी, टीजीटी और पीआरटी के पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को इंटरव्यू लिया जाएगा शिक्षा निदेशालय ने 6 कमेटियों का गठन किया गया, इसमें एसीएस और डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन इन कमेटियों में शामिल है। उम्मीदवारों को ग्रुप डिस्कशन में भी शामिल होना पड़ेगा। पदों के लिए पीजीटी के 250, टीजीटी के 50 और पीआरटी के करीब 110 आवेदन आए है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.