.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 12 July 2017

नवचयनित जेबीटी को स्टेशन देने के लिए शिक्षा विभाग ने जिलेवार बढ़ाई सीटें

** जिले के अनुसार सीटों की संख्या विभाग ने जारी की 
** 38 हजार जेबीटी और 2380 हेड टीचरों की सीट 
** कक्षा अनुसार बच्चों की संख्या के आधार पर तय की गई अध्यापकों की संख्या
पानीपत : हरियाणा प्रदेश में काफी समय से जेबीटी को लेकर विवाद चल रहा है। नव चयनित जेबीटी को भी जिला मुख्यालयों पर ज्वाइनिंग करवा रखी है। जिलों में सीटों की कमी के कारण उन्होंने स्टेशन नहीं मिल रहे। इसी परेशानी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने अपने नियमों में ही फेर बदल कर कर दिया है। 

कितने बच्चों पर कितने अध्यापक होने चाहिए इसके आधार पर अब शिक्षा विभाग ने फिर से सीटों को आबंटन किया है। जिसके आधार पर हर जिले अनुसार जेबीटी अध्यापकों और हेड टीचरों की सीटों की संख्या जारी की गई है। इनके जारी होने से नव चयनित जेबीटी को उम्मीद हुई है कि उन्हें जल्द ही शिक्षा विभाग स्टेशन अलाट कर सकता है। नए तरीके से आबंटित की गई सीटों के अनुसार 40 हजार सीटें जारी की गई हैं। शिक्षा विभाग ने केवल प्रदेश स्तर पर बल्कि हर जिले अनुसार भी सीटों का नया आबंटन जारी कर दिया है। 
सेक्शन नियम बदल चुके हैं 
सीटों के आबंटन से कुछ दिन पहले ही शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में कक्षाओं के सेक्शन बनाने के नियमों में बदलाव किया था। जिसके अनुसार कक्षा के प्रत्येक सेक्शन में 40 विद्यार्थी होंगे। दूसरे सेक्शन में 50 छात्रों की स्वीकृति मिलेगी और तीसरा सेक्शन 90 छात्रों की क्षमता पर बनाया जाएगा। चौथा सेक्शन 130 विद्यार्थियों की क्षमता के उपरांत ही बनाया जाएगा। अब इसके आधार पर मौलिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला मुख्यालयों को बताया है कि कितने बच्चों पर कितने अध्यापक और कितने हेड टीचर होने चाहिए। इसी के आधार पर सीटों का दोबारा आबंटन भी किया गया है।


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.