.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 22 July 2017

चार लाख बच्चों का वर्दी भत्ता अटका

** बैंकों और स्कूलों की लापरवाही से आधार कार्ड खातों से नहीं हो पाए लिंक
** 14 लाख विद्यार्थियों में से 10 लाख विद्यार्थियों के खातों में ही पहुंची राशि
** 32 हजार विद्यार्थियों का नाम एमआइएस पर दर्ज नहीं, 245 के खाते निकले डुप्लीकेट
फतेहाबाद : शिक्षा विभाग ने सत्र शुरू होने के साढ़े तीन महीने बाद प्राइमरी व मिडिल कक्षा के विद्यार्थियों के खाते में यूनिफार्म ग्रांट जारी कर दी है। प्रदेश के कुल लाख बच्चों में से 10 लाख विद्यार्थियों के खातों में राशि पहुंची है। वहीं बैंकों व स्कूलों की लापरवाही के कारण करीब 4 लाख विद्यार्थियों की ग्रांट राशि अटक गई है। कारण है कि हजारों विद्यार्थियों के आधार कार्ड बैंक खातों से लिंक ही नहीं हुए तो किसी के खाते ही बंद हो गए हैं। करीब 245 विद्यार्थियों के आधार नंबर ही डुप्लीकेट मिले हैं। 
सत्र के चार महीने बीतने के बावजूद शिक्षकों ने ,755 विद्यार्थियों के दाखिले एमआइएस पर दर्ज नहीं किए। इस कारण विभाग ने इन विद्यार्थियों की राशि जारी ही नहीं की है। शिक्षा विभाग ने स्कूल मुखियाओं को निर्देश जारी किए हैं कि विद्यार्थियों को ग्रांट न मिलने का जो भी कारण है उसे दूर करके रिपोर्ट जारी करें। स्कूल मुखियाओं का कहना है कि बैंक अधिकारी विद्यार्थियों के खाते आधार कार्ड से लिंक ही नहीं करते हैं, इसी कारण दिक्कत आ रही है। 
उधर, स्कूल मुखियाओं का कहना है कि बैंकों में आधार नंबर दिए गए थे। बैंकों की तरफ से गड़बड़ी हुई है। कई खाते ऐसे भी हैं जो बंद हो चुके हैं। वहीं बैंक अधिकारी विद्यार्थियों के खाते आधार कार्ड से लिंक ही नहीं करते हैं, इसी कारण दिक्कत आ रही है। 
एक लाख विद्यार्थियों को पिछले सत्र में मिली थी डबल राशि : 
विभाग के अनुसार 5 से 12 जुलाई के बीच ,77, 515 विद्यार्थियों के खाते में राशि ट्रांर्सफर की गई, जिसमें से 10,74,995 विद्यार्थियों के खाते में ही राशि जारी हो सकी है। इसके अलावा करीब एक लाख विद्यार्थियों को पिछले सत्र में डबल राशि जारी हुई थी, इस कारण उनको इस बार राशि जारी ही नहीं हुई है। शिक्षा विभाग की तरफ से कक्षा एक से पांचवीं तक के विद्यार्थियों को 800 रुपये तथा मिडिल स्कूल के विद्यार्थियों को 1000 रुपये राशि जारी की जाती है। ये राशि पूरे साल की वर्दी के लिए विभाग जारी करता है।
"निदेशालय में मीटिंग हुई है, उसमें पता लगा है कि आधार कार्ड में त्रुटियां होने व लिंक न होने के कारण करीब 4 लाख विद्यार्थियों की राशि जारी नहीं हुई है। इन त्रुटियों को दूर करने के निर्देश दिए गए हैं। एमआइएस पर नाम न दर्ज होने के कारण भी कई विद्यार्थियों के खाते में राशि नहीं आई है। इन सभी त्रुटियों को दूर कर राशि जारी करवा दी जाएगी।"-- देवेंद्र कुमार, जिला संयोजक, सर्व शिक्षा अभियान फतेहाबाद।


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.