.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 3 August 2013

गोलियों व कड़ाही ने छुड़ाई विद्यार्थियों की पढ़ाई


** आयरन व मिड डे मील में उलझ कर रह गए अध्यापक
**शिक्षक नहीं दे पा रहे ध्यान बच्चों को हो रही परेशानी
यमुनानगर : सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्रओं में खून की कमी को पूरा करने के लिए सरकार ने आयरन की गोलियां देने की कवायद शुरू की है। इन गोलियों को देने से आए दिन छात्रओं की तबियत खराब हो रही है। एक तरफ आयरन की गोलियां, दूसरी तरफ मिड डे मील की योजना में ही सरकारी अध्यापक उलझ गए। सरकारी स्कूलों के अध्यापक गोलियों व कड़ाही में ही उलझ कर रहे गए। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्रओं में रक्त की कमी है। रक्त की कमी को पूरा करने के लिए सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्रओं को आयरन की गोलियां दी जा रहीं हैं। आयरन की गोलियां लेने के कुछ घंटों बाद ही उनकी तबियत खराब हो रही है। इसका असर सीधा उनकी पढ़ाई पर पड़ा रहा है। तबियत खराब होते ही छात्रओं को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ता है। छात्रओं को स्कूल से अस्पताल तक लाने का जिम्मा शिक्षकों पर है। तबीयत खराब होते ही अन्य छात्रएं भी बीमार होने की बात शिक्षकों से कहती हैं। ऐसे में शिक्षक लापरवाही नहीं बरतते। छात्रों की शिकायत पर वह तुरंत उन्हें लेकर अस्पताल पहुंचते हैं। गोलियों के चक्कर में उलङो शिक्षक पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। स्कूलों में दोपहर के समय मिड डे मील के बाद अध्यापक आयरन की गोलियों को छात्रओं में वितरित करने में लग जाते हैं। इससे वह विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित होती है। उधर मिड डे मील को लेकर भी शिक्षकों की ड्यूटी शिक्षा विभाग ने लगा रखी है। स्कूलों में राशन लेकर आना, उसे चैक करने, बनने के बाद खुद चखना, उसके बाद विद्यार्थियों में वितरित करने का जिम्मा भी शिक्षकों पर है। उपरोक्त योजनाओं को लेकर अध्यापक भी खुश नहीं है। अध्यापक भी इस बात को मानते हैं इन योजनाओं के चलते स्कूलों में शिक्षा का स्तर कम हो रहा है। वह पढ़ाई पर ठीक से ध्यान नहीं दे पा रहे हैं।
अलग से रखे जाए विशेषज्ञ :
हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ के जिला प्रधान प्रदीप सरीन ने कहा कि इन योजनाओं में ही शिक्षक उलझ कर रहे हैं। स्कूलों में शिक्षक पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। इसका सीधा असर विद्यार्थियों की पढ़ाई पर पड़ रहा है। उन्होंने विभाग से मांग की है कि मिड-डे-मील के लिए अलग से विशेषज्ञ रखे जाऐ। भोजन जांच करने की जिम्मेदारी इन्हे सौंपी जाए।   
आदेशों का हो रहा पालन : 
जिला शिक्षा अधिकारी जगजीत कौर का कहना है कि स्कूलों में दोनों योजनाएं सरकार के आदेशों पर चल रही हैं। स्कूलों में सरकार के आदेशों का अनुपालन हो रहा है।  ..dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.