.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 5 August 2013

सरप्लस जेबीटी को छोड़ना होगा जिला

भिवानी : रेशनेलाइजेशन पॉलिसी के कारण जिले के 259 जूनियर बेसिक टीचर (जेबीटी) प्रभावित होंगे। सरप्लस हुए इन जेबीटी कोजिले से बाहर नौकरी करनी पड़ेगी। इतना ही नहीं महिला उम्मीदवारों को थोड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि महिला उम्मीदवारों को काउंसलिंग में अन्य आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के साथ ही प्राथमिकता दी जाएगी। हरियाणा स्कूल शिक्षा निदेशालय के निर्देशानुसार प्रदेशभर में शिक्षक-विद्यार्थी अनुपातीकरण प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। निदेशालय द्वारा जिलावार काउंसलिंग का शेड्यूल भी जारी किया हुआ है। इसके हिसाब से 7 व 8 अगस्त को भिवानी के सीमेंट कार्यालय में सुबह 10 से सायं 5 बजे तक काउंसलिंग प्रक्रिया अपनाई जाएगी।
विभागीय अधिकारिक सूत्रों की मानें तो सरप्लस मास्टर, जेबीटी व सीएंडवी अध्यापकों की काउंसलिंग की जानी है, जबकि स्कूल लेक्चरर के काफी पद रिक्त ही पड़े हुए हैं। भिवानी जिला में जेबीटी शिक्षकों के 2679 पद स्वीकृत हैं, जबकि इसके मुकाबले विभिन्न सरकारी स्कूलों में 2637 जेबीटी शिक्षक ही तैनात हैं। विभागीय अधिकारियों द्वारा निदेशालय को भेजी गई सूचना में 259 जेबीटी शिक्षकों को सरप्लस दिखाया है। जिनमें से अधिकांश को तो जिला के बाहर ही रुख करना पड़ेगा।
15 गेस्ट टीचरों पर भी गिरेगी गाज
जिले में 63 जेबीटी गेस्ट टीचर विभिन्न सरकारी स्कूलों में तैनात है। इनमें से 48 गेस्ट टीचरों को विभिन्न विद्यालयों में समायोजित किया गया है, जबकि 15 गेस्ट टीचर अब भी सरप्लस बच रहे हैं, जिन पर रेशनेलाइजेशन नीति की गाज गिरना तय है। हालांकि गेस्ट टीचर की नियुक्ति विद्यालय में वर्कलोड के हिसाब से हैं, जबकि नई रेशनलाइजेशन नीति में पद सहित अध्यापक को वर्कलोड के हिसाब से ही स्कूलों में भेजा जा रहा है।
निदेशालय से आएंगे अधिकारी: सिवाच
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सतबीर सिंह सिवाच ने बताया कि रेशनलाइजेशन पॉलिसी के लिए सभी विद्यालयों में सूचना भेजी जा चुकी है। काउंसलिंग में वरीयता व पारदर्शिता के साथ काम किया जाएगा। जबकि शिक्षा निदेशालय स्तर से भी अधिकारी काउंसलिंग में शामिल होगा।
अध्यापक नेताओं की भी रहेगी पैनी नजर
रेशनलाइजेशन प्रक्रिया के अंतर्गत होने वाली अध्यापक काउंसलिंग पर शिक्षक संघ पदाधिकारियों की भी पैनी नजर रहेगी। इस काउंसलिंग में अध्यापक नेता भी मौजूद रहेंगे और यह देखेंगे कि काउंसलिंग में किन मापदंडों को अपनाया जा रहा है, अगर गड़बड़ी की थोड़ी सी आशंका भी नजर आई तो अध्यापक नेता उखड़ते देर नहीं लगाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.