.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 7 February 2014

1 विद्यार्थी को 25 स्कूलों की च्वाइस

** निजी स्कूलों में गरीब बच्चों का होगा दाखिला, 15 फरवरी तक दे सकते हैं आवेदन 
फतेहाबाद : हरियाणा शिक्षा नियम 2003 के नियम 134 ए के तहत निजी स्कूलों में गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए आरक्षित 10 प्रतिशत सीटों पर दाखिले को लेकर शिक्षा विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए 15 फरवरी तक आवेदन लिए जाएंगे। इसके बाद दाखिले की प्रक्रिया चलेगी। आवेदन मेनअुल तय केंद्रों पर या ऑनलाइन दोनों तरीकों से जमा कराए जा सकते हैं। दाखिले की घोषणा भी ऑनलाइन होगी। इस प्रक्रिया के तहत पात्र विद्यार्थी अपने आवेदन में 25 स्कूलों के नाम प्राथमिकता के तौर पर दे सकते हैं, जिनमें से किसी एक स्कूल में वह दाखिला लेना चाहते हैं। बाद में सीटों व अन्य चीजों को देखते हुए दाखिले की घोषणा की जाएगी। 
शिक्षा विभाग ने हाईकोर्ट के आदेश पर आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के निजी स्कूलों में आरक्षित सीटों पर दाखिले को लेकर कार्रवाई शुरू की है। समाजसेवी सतबीर हुड्डा की जनहित याचिका पर जारी आदेश के बाद विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि इस प्रक्रिया को तय समय तक पूरा करें। ऐसे पात्र लोगों से आवेदन लेने के बाद दाखिला दिलाने की प्रक्रिया पूरी कराएं। वहीं निजी स्कूलों को भी आदेश दें कि दाखिला देने के लिए तैयार रहें। इस आदेश के तहत निजी स्कूलों में वर्तमान सीटों की संख्या के 10 प्रतिशत सीटों पर आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को दाखिला दिया जाएगा। इसके अलावा जो निजी स्कूल हुडा की जमीनों पर स्थापित हैं, वहां पर 20 प्रतिशत आरक्षित सीटों का लाभ दिया जाएगा। 
यहां जमा कराएं आवेदन 
आवेदन जमा कराने के लिए जिला शिक्षा विभाग की ओर से जिले में 8 केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर पात्र लोग अपने बच्चों के दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फतेहाबाद, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फतेहाबाद, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भट्टूकलां, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रतिया, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भूना, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रतिया, राजकीय मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय इंदाछुई, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय टोहाना। इस प्रक्रिया के तहत शिक्षा विभाग ने संबंधित लोगों से आवेदन लेने शुरू कर दिए गए हैं। आवेदन 15 फरवरी तक तय स्थानों पर लिए जाएंगे। यदि जरूरत पड़ी तो समयावधि बढ़ाई जा सकती है। इस सूरत में 28 फरवरी तक आवेदन लिए जाएंगे। इसके बाद एक से 15 मार्च तक इन आवेदनों का डाटा कंप्यूटर में फीड किया जाएगा। जिससे यह सारी जानकारी शिक्षा विभाग के मुख्यालय को पहुंच जाएगी। इसके बाद दाखिले की पक्रिया शुरू की जाएगी। 
15 मार्च तक आवेदन कंप्यूटर में फीड करने के साथ छंटनी की जाएगी। इसके पूरा होने के बाद दाखिला प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यदि आवेदन सीटों से काफी अधिक आते हैं तो उस स्थिति में ड्रा सिस्टम निकाला जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से पहले ड्रा के लिए 18 मार्च, दूसरे ड्रा के लिए 24 व तीसरे ड्रा के लिए 31 मार्च तारीख तय की गई है। यानि की इन तीन दिनों में प्राथमिकता के आधार पर दाखिले की घोषणा की जाएगी। सारी प्रक्रिया ऑन लाइन रहेगी। 
15 अप्रैल तक देंगे सूची 
एक अप्रैल के बाद दाखिले शुरू हो जाएंगे। इसके बाद निजी स्कूलों को अपने स्कूलों में आरक्षित सीटों पर हुए दाखिलों की सूची व पूरी रिपोर्ट भी शिक्षा विभाग को जमा करानी होगी। इसके लिए विभाग ने 15 अप्रैल तक का समय दिया है। यदि समय तक सूची नहीं दी जाती है तो स्कूल पर कार्रवाई भी हो सकती है। 
ब्लॉक स्तरीय कमेटी 
इस कमेटी में बीईओ और बीईईओ में से जो सीनियर होगा, उसे चेयरपर्सन मनोनीत किया जाएगा। उनके अलावा चार सदस्य होंगे। इनमें एक खंड के किसी एक स्कूल प्रिंसिपल होगा। यह बीईओ व बीईईओ की अनुपस्थिति होने के दौरान कमेटी की जिम्मेदारी संभालेगा। दो सदस्य अभिभावक एसोसिएशन के प्रतिनिधि होंगे। एक सदस्य प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन का प्रतिनिधि होगा। यही कमेटी इस संबंध में कार्य करेगी। 
जिला स्तरीय कमेटी 
जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी में से जो अधिकारी सीनियर होगा, उसकी अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी। चार सदस्य बनाए जाएंगे। दो सदस्य शिक्षा विभाग के प्रधा सचिव की ओर से सामाजिक व मौजिज व्यक्ति नामित किए जाएंगे। इसके अलावा एक आदमी अभिभावक एसोसिएशन का प्रतिनिधि लिया जाएगा, एक सदस्य प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन का प्रतिनिधि होगा। 
"शिक्षा विभाग की ओर से नियम 134 ए के तहत दाखिला प्रक्रिया के आदेश मिले हैं। इसके लिए जिले में आठ सरकारी स्कूलों में केंद्र स्थापित किए गए हैं। जहां पर पात्र लोग निजी स्कूलों में अपने बच्चों के दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन भी जमा कराए जा सकते हैं। पूरी प्रक्रिया ऑन लाइन रहेगी।"--आशा ग्रोवर, डीईओ, फतेहाबाद।                                   db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.