.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 7 February 2014

नौवीं में 25% से कम अंक आने पर अपग्रेड नहीं


नई दिल्ली : सीबीएसई की सीसीई स्कीम के तहत नौवीं में पढ़ने वाले छात्रों के अब समेटिव एसेसमेंट (एसए) में 25 फीसदी से कम अंक आने पर ग्रेड अपग्रेड नहीं होंगे।
सीबीएसई ने एक सत्र में होने वाले दो एसए के लिए पासिंग मार्क के रूप में 25 फीसदी अंक लाना अनिवार्य कर दिया है। इस तरह से 25 फीसदी ई-1 व ई-2 ग्रेड अपग्रेड नहीं हो सकेंगे। छात्रों को जारी की जाने वाली परफॉर्मेंस प्रोफाइल (एक तरह से रिपोर्ट कार्ड) में भी बदलाव किए गए हैं।
सीबीएसई की एकेडमिक, रिसर्च, ट्रेनिंग एंड इनोवेशन निदेशक डॉ. साधना पराशर की ओर से इस संबंध में स्कूलों को इस जानकारी से शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों को परिचित कराने को कहा गया है। बोर्ड ने अब एसए के लिए 25 फीसदी पासिंग अंक निर्धारित कर दिए हैं। इससे कम अंक होने पर ई-1 व ई-2 को अपग्रेड नहीं किया जाएगा। जबकि अभी तक अगर किसी छात्र को कुल ग्रेड प्वाइंट 19 से 33 के रेंज में मिलते थे, तो उसके ग्रेड अपग्रेड हो जाते थे। गौरतलब है कि ई-1 ग्रेड की रेंज 21 से 31 और ई-2 ग्रेड की रेंज 20 और उससे कम की निर्धारित है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि अंग्रेजी विषय का एसेसमेंट स्पीकिंग एंड लिसनिंग स्किल (एएसएल) समेटिव-1 और समेटिव-2 का ही हिस्सा होगा। 
मार्च में पहली बार हो रहा ओपन टेक्स्ट बेस्ड एसेसमेंट (ओटीबीए) समेटिव एसेसमेंट-2 के प्रश्न पत्र में ही शामिल होगा। ओटीबीए के लिए स्कूलों को अलग से ग्रेड को केलकुलेट करने की जरूरत नहीं है।                                                             au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.