.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 8 February 2014

पीआरटी भर्ती : 25 फरवरी तक आ सकता है रिजल्ट

** 9870 पदों पर होनी है भर्ती, भर्ती प्रक्रिया का अंतिम इंटरव्यू होना है 12 फरवरी को
खरखौदा : प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में जेबीटी शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए 9870 पदों पर चल रही भर्ती प्रक्रिया का अंतिम परिणाम 25 फरवरी तक जारी हो सकता है।  इस भर्ती प्रक्रिया का अंतिम इंटरव्यू 12 फरवरी को होना है। सूत्रों के मुताबिक 15 फरवरी से 25 फरवरी के बीच किसी भी दिन जेबीटी भर्ती का अंतिम परिणाम घोषित किया जा सकता है। ताकि अपै्रल तक उनकी ज्वाइनिंग कराई जा सके। अगर ऐसा हुआ तो सवा साल में भर्ती प्रक्रिया पूरी हो सकेगी। वर्ष 2012 के अंतिम महीने में जेबीटी के 9870 पदों पर प्राथमिक अध्यापक भर्ती करने के लिए हरियाणा स्कूल अध्यापक चयन बोर्ड ने आवेदन मांगे थे। हाई कोर्ट के निर्देशों के बाद जून 2013 में एचटेट पास करने वालों को भी आवेदन करने का मौका देकर साक्षात्कार के लिए बुलाया गया। मेवात काडर के लिए 20दिसंबर तक साक्षात्कार लिए जा चुके हैं जबकि मेवात जिले को छोड़कर अन्य जिलों के लिए साक्षात्कार रोजाना विभिन्न साक्षात्कार केंद्रों पर लिए जा रहे हैं। 12 फरवरी को अंतिम साक्षात्कार लिया जाना है। इसके तुरंत बाद रिजल्ट घोषित करने की प्लानिंग की जा रही है, ताकि लोक सभा चुनाव से पहले प्राथमिक अध्यापकों के पदों पर भर्ती की जा सके व नए सत्र से सभी प्राथमिक स्कूलों में अध्यापकों की कमी को पूरा किया जा सके। 
अब आगे यह 
अब प्रदेश सरकार चाहती है कि लोक सभा चुनाव से पहले इस भर्ती का परिमाण घोषित कर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में अध्यापकों की व्यवस्था की जा सके ताकि बच्चों को छात्र-अध्यापक संख्या के मुताबिक शिक्षा दी जा सके। क्योंकि अगर आदर्श आचार संहिता लागू हुई तो जेबीटी भर्ती का रिजल्ट दो से तीन महीने तक लेट हो सकता है। जिससे प्राथमिक स्कूलों में अध्यापकों की कमी से बच्चों की शिक्षा प्रभावित रहेगी। इसके अलावा लोक सभा चुनावों में कांग्रेस द्वारा इस भर्ती का फायदा लिया जा सकता है। 
ये है एक दशक में हुई जेबीटी भर्ती का सच 
पिछले एक दशक से हुई हर जेबीटी भर्ती पर विवाद खड़े हुए हैं, वर्ष 2003 में हुई जेबीटी भर्ती में अनियमितताओं के आरोप में तत्कालीन मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला जेल में हैं। इस भर्ती के अध्यापकों के बने रहने पर कोर्ट की तलवार लटकी हुई है। वर्ष 2009 में हुई जेबीटी भर्ती पर एचटेट प्रमाण पत्रों में फर्जी अंगूठा निशान को लेकर मामला कोर्ट में है और जांच चली हुई है। 2012 में निकाली गई जेबीटी अध्यापकों की भर्ती भी कोर्ट में पहुंच गई थी। जिस पर कोर्ट के आदेशों के बाद रिजल्ट घोषित किया जाना है। कोर्ट के एक फैसले के बाद ही दोबारा आवेदन कराके इंटरव्यू भी लिए गए।                                                           db 



No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.